आज हम उन पौधों के बारे में चर्चा करेंगे, जिससे जीवन में आ रही समस्याओं का निवारण तो मिलेगा ही, साथ-साथ किन-किन पौधों का प्रभाव शुभ और अशुभ होता है वो भी ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री जो इस लेख द्वारा आपको बताएंगे। स्वास्थ्य, दीर्घायु और जीवन को बेहतर बनाने के लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बेहद आवश्यक है. आप एक खुश और संतुष्ट जीवन तभी जी सकते हैं जब आप जिस स्थान पर निवास करते हैं, वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास हो। पण्डित दयानन्द शास्त्री ने बताया की सकारात्मक ऊर्जा की जरुरत हम सभी को महसूस होती है और अपने आसपास सकारात्मकता बनाये रखने के लिए हम कई प्रयास भी करते हैं ताकि हमें पॉजिटिव माहौल मिल सके और सारी नेगेटिविटी हमसे मीलों दूर रहे लेकिन क्या आप जानते हैं कि पॉजिटिव माहौल बनाने में पौधे भी आपकी मदद कर सकते हैं।
     हरियाली हम को अच्छी लगती है और बहुत सुकून भी देती है लेकिन साथ ही साथ ये हरे-भरे पौधे हमारे आसपास के माहौल को खुशनुमा और सकारात्मक बनाने में भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में क्यों ना, आज ऐसे पौधों के बारे में जानें जो आपके घर-ऑफिस के माहौल को सकारात्मक ऊर्जा से भर सकते हैं। ऐसे कई पौधे हैं जिनमें सकारात्मक ऊर्जा भरपूर मात्रा में पायी जाती है।
सकारात्मक ऊर्जा के लिए उपयोगी पौधे
     सकारात्मक ऊर्जा के साथ डेकोरेशन का भी काम करते है। इसलिए पौधों का चयन आप बहुत सोच समझ कर करते है लेकिन अपने घर में रखे पौधों में गुलाब, गेंदा, चंपा, चमेली, मोगरा, तुलसी को जरुर शामिल करना चाहिए। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने में बहुत ही मदद करते हैं। 
घर के पूर्व व उत्तर दिशा में लगाए पौधे पोजिटिव एनर्जी हेतु इन पौधों को
     घर में इन पौधों को पूर्व व उत्तर दिशा में लगाने चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है। वहीं अगर आप घर की दक्षिण दिशा में पेड़ – पौधे लगाते है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ते है। इतना ही नही अगर आप घर में सजावट के लिए पौधे लगाना चाहते है तो उत्तर या पूर्व दिशा में लगा सकते है। वहीं घर में अगर आप छोटा सा बगीचा बनाना चाहते है तो आप पूर्व, उत्तर या पश्चिम दिशा में बना सकती हैं। वहीं फूल वाले पौधे या बेल हमेशा उत्तर- पूर्व दिशा में लगानी चाहिए। 
चमेली (Jasmine)-
चमेली की देखभाल कैसे करें / How to grow/care ...
चमेली मुख्य रूप से सुंदर फूलों के लिए लगाया जाता है यह पौधा सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और रिश्तों में एक नया जुड़ाव लाने में भी मदद करता है. इसमें एक बहुत ही सुखद सुगंध है जो एक परेशान दिमाग को शांत कर सकती है और ऊर्जा को बढ़ाती है. यदि आप इसे दक्षिण की ओर वाली खिड़की के पास लगाते हैं तो यह पौधा सभी प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा।
 
मनीप्लांट (Money Plant ) –
Buy Money Plant Golden in Hanging Basket Big online at plantsguru.com
घर के वातावरण को खुशनुमा और सकारात्मक बनाने में मनीप्लांट भी काफी सहयोगी साबित होता है। फेंगशुई के अनुसार, इस पौधे को घर में लगाने से माहौल काफी सुखद रहता है क्योंकि सारी नेगेटिविटी घर से बाहर निकल जाती है। मनी प्लांट में एक प्रवाह उत्पन्न करने की शक्ति होती है जो जीवन में समृद्धि और सौभाग्य लाती है. इसके साथ ही ये पौधे  घर के साज-सज्जा के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है. इसके अतिरिक्त, मनी प्लांट आपको घर पर तनाव और चिंता को कम करने में मदद करेगा।
 
लकी बाँस (Lucky Bamboo)—
Lucky Bamboo Plant at Rs 500/plant | Lucky Bamboo Plant | ID ...
भाग्यशाली बाँस या बाँस का पौधा स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रेम जीवन में भी भाग्य लाता है. आप इसे अपने कमरे के किसी भी कोने में रख सकते हैं जिसमें सौम्य या बहुत कम प्रकाश व्यवस्था है. इसके साथ ही आप इसे कम से कम एक इंच ताजे पानी में डूबा कर रखें. लंबे समय से इस पौधे का उपयोग धन और सौभाग्य के प्रतीक के रूप में किया जाता रहा है। बम्बू ट्री को सेहत, भाग्य और प्यार भरा माहौल बनाये रखने के लिए अपने घर के अंदर लगाया जाता है। इस छोटे से बम्बू ट्री को ज़्यादा रखरखाव की जरुरत भी नहीं पड़ती है। इसे किसी भी कांच के बर्तन में थोड़ा पानी डालकर रख लें और इसे कमरे के उस कोने में रखें जहाँ सूरज की हल्की किरणें आती हों।
इसके अलावा ये ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि अगर आपके घर में कुत्ते या बिल्ली हैं तो ये पौधा उनके लिए विषैला हो सकता है इसलिए इसे उनकी पहुँच से दूर रखें।
 
एलोवेरा –
Elovera pubs ko mother elovera se alag kaise kar ka grow kran ...
एलोवेरा से शरीर को मिलने वाले फायदों और सुंदरता को बढ़ाने में इसके योगदान से आप भलीभांति परिचित हैं लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं कि एलोवेरा घर से नेगेटिव ऊर्जा को भी दूर कर देता है और जिस तरह इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार आता है उसी तरह इसे घर में लगाने से आपके घर का माहौल भी सकारात्मक और खुशनुमा बनता जाता है।
 
तुलसी (Basil)—
SHOCKING: Eating Tulsi leaves can have these 5 side effects! | The ...
प्राचीन काल से ही माना जाता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण पर आध्यात्मिक और उपचार प्रभाव पड़ता है।
पण्डित दयानन्द शास्त्री जो के अनुसार तुलसी के पौधे को पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। वहीं पुरानी परंपरा के अनुसार घर के आंगन में तुलसी का पौधा होना चाहिए। इतना ही नही बाल गोपाल को कभी भी तुलसी के बिना भोग नही लगाना चाहिए। तुलसी के पत्तो का रोज सेवन कर उसे पानी चढ़ाना चाहिए व शाम के समय उनके पास दीपक जलाना चाहिए। इसके साथ ही ये पौधा ऑक्सीजन को छोड़ता है और कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को लेता है. इसे आप अपने घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व में रखें. तुलसी को एक महान एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी माना जाता है जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को साफ करता है और सकारात्मक ऊर्जा को छोड़ता है।
 
गुलमेहंदी –
Creative Farmer Flower Seeds : Gul-Mehndi Flower Seeds Winter ...

सकारात्मक ऊर्जा को ग्रहण करने के लिए शरीर और मन का चुस्त-दुरुस्त होना भी जरुरी होता है और शरीर और मन की थकान को दूर करके ताज़गी लाने का काम गुलमेहन्दी का पौधा बड़ी आसानी से कर देता है। इस पौधे को घर में रखने से अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है, मूड फ्रेश हो जाता है और इसकी खुशबू दिमाग को ताज़गी का अहसास कराती है।

स्वागत हे आप सभी का…इस ब्लॉग “विनायक वास्तु टाईम्स “में…..यहाँ आप पढ़ सकते हे …संकलन —वास्तु..लालकिताब..ज्योतिष…हस्तरेखा …कर्मकांड और मंत्र-तंत्र-यन्त्र …जेसे विषयों पर लेख ..जिन्हें कई विद्वान् और अनुभवी विभूतियों ने लिखा हे…आइये आपना ज्ञान बढाकर …समाज कल्याण कर पुण्य कमाइए….
(कृपया ध्यान दे–यहाँ प्रकाशित सभी लेख/रचनाएँ@कॉपी राईट के अंतर्गत आती हे..@सर्वाधिकार सुरक्षित हे )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here