अनिल कुंबले दो कारणों से सुर्खियों में रहे पहला, इन्होंने गेंदबाजों के संदिग्ध एक्शन के विरूद्ध इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के कड़े रवैये की तारीफ की है। जिसके कारण ऐसे मामलों में कमी आई है। दूसरा, अपनी प्रशंसक सोहिनी से सहज मुलाकात के लिए उनके ट्वीट पर अपना जवाब देने के लिए।

     अनिल कुंबले का जन्म .7 अक्टूबर 197. को कर्नाटक के बेंगलुरू में हुआ हैं।अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बंगलुरु में श्री कृष्णा स्वामी और श्रीमती सरोजा के यहाँ हुआ हैं। अनिल कुंबले का जन्म वृश्चिक लग्न एवम राशि वृषभ हैं।लग्न में ही शुक्र स्थित है, ज्येष्ठा नक्षत्र में। 11वें भाव मे कन्या राशि में सूर्य, बुध एवम मंगल स्थित हैं।
सप्तम भाव मे वृषभ का चन्द्रमा स्थित हैं।

वर्तमान विंशोत्तरी महादशा वृहस्पति की चल रही हैं (.0 अक्टूबर .009 से 30 अक्टूबर 2025 तक)

अंतर्दशा सूर्य की 12 मई 2020 से 28 फ़रवरी 2021 तक चेलेगी।

     उनका सरनेम ‘कुंबले’ उनके परिवार वालों ने कुंबला नाम के उनके पैतृक गाँव के नाम पर रखा। उनकी लम्बाई के कारण वो जंबो नाम से भी प्रसिद्ध हैं। अपनी नेशनल कॉलेज बसावनागुडी से शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात 1992 में राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली।

अनिल कुंबले की जीवन संगिनी बनी शादी-शुदा चेतना

अपनी पर्सनल लाइफ को हाईलाइट ना करने वाले कुंबले की लवलाइफ इसलिए सुर्खियों में आयी क्योंकि कुंबले ने अपने लिए एक शादी-शुदा खूबसूरत लड़की चेतना को चुना था। चेतना उस समय एक एक ट्रैवल एजेंसी में काम करती थीं, लेकिन वो अपनी पहली शादी से खुश नहीं थीं।

एक बेटी की मां थी चेतना

चेतना के पहले पति एक बिजनेसमैन थे, लेकिन दोनों के रिश्ते में खटास आ गई थी। इसके साथ ही चेतना एक की पहली शादी से उन्हें एक बच्ची भी थी जिसका नाम है आरुणी है। चेतना का प्यार और रिश्ते पर से विश्वास उठ चुका था। इस वजह से कुंबले को उन्हें मनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

कुंबेल की गुगली में फंसी चेतना

चेतना ने पहले पति को तलाक देने के बाद 1 जुलाई 1999 को कुंबले से शादी कर ली। कुंबेल ने चेतान की बेटी आरुणी को भी अपनाया। आरुणी के अलावा अनिल और चेतना के दो बच्चे (बेटा मयस और बेटी स्वास्ति) हैं। कुंबले का प्यार सभी बच्चों के लिए बराबर है।

कुंबले और चेतना परफेक्ट मैच

मीडिया में स्पेशल कवरेज पाने वाले अनिल कुंबले ने कभी भी पर्सनल लाइफ को लोगों के सामने खुलकर नहीं रखा। अक्सर क्रिकेटर्स की पार्टियों में वो अपनी फैमिली के साथ शरीक होते हैं और जीवन का हर पल इंज्वाय करते हैं। कुंबले और चेतना को लोग परफेक्ट मैच कहते हैं।

आज ये अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। अनिल कुंबले की तेज गेंदबाजी को हमेशा याद किया जाता रहेंगा। इसके साथ ही ये वर्तमान में क्रिक्रेट कोच भी रहें लेकिन कोच रहने के दौरान कुंबले की कप्तान विराट कोहली से नहीं बनती थी इसीलिए वे टकराव से बचने के लिए पद से हट गए।

अनिल कुंबले के जन्म के समय सूर्य की स्थिति के कारण ये प्रभावी व्यक्तित्व औक क्रोधी स्वभाव के होने के साथ ही उच्च पद पर पहुँचे। इनकी कुंड़ली में मंगल की स्थिति के कारण ये पराक्रमी है। इसके साथ ही इनकी कुंड़ली में राहु का स्थिति के कारण ये साहसी और उच्च शिखर की पहुचे।

ऐसे जातक की कुंडली सुखी, धनवान तथा प्रशंसा दिलाने वाली होती है। जो अनिल कुंबले के भाव हैं। परंतु इसका विपरीत प्रभाव यह होता है कि व्यक्ति सब कुछ पाने के बाद भी संतुष्ट नहीं हो पाता है। शुक्र के प्रभाव से स्त्री व परिवार से सुख होते हुए भी संतुष्ट न रहने की प्रवृत्ति होती है। शुक्र के प्रभाव से जातक धनदान देने में और युद्ध (झगड़ा) करने में रुचि नहीं रखता। वर्तमान में साहस से आगे बढ़ते रहें, भाग्य आपके साथ है ।

विरोधी पक्ष भी गुप्त रूप से आपकी प्रशंसा करेंगे। सितंबर मध्य से अक्टूबर अंत तक सोच-समझकर आगे कदम बढ़ाना हितकर होगा। विरोधी पक्ष प्रगति में रुकावट ला सकता है। अनिल का जन्म सूर्य महादशा में हुआ। वर्तमान में राहु की महादशा है जो 28 सितंबर 1992 से प्रारंभ हुई थी। यह 28 सितंबर 2009 तक चली।

राहु की महादशा के अंतर्गत चंद्र दशा 10 सितंबर 2009 तक रहेगी। कार्य में शीतलता आ सकती है। अत: श्वेत वस्त्र, चावल, श्वेत पुष्प, घी, शंख, दही, मोती, कपूर का दान करना चाहिए। राहु की शांति के लिए भी जाप कराना चाहिए। 28 सितंबर 2010 से 29 सितंबर 2026 तक गुरु की महादशा चलेगी। अनिल के लिए बुधवार का दिन भाग्यशाली है, परंतु मंगलवार को लंबी यात्रा न करें। हीरा, मोती पहनें।

अनिल कुंबले को अपना विश्वास बनाए रखने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए क्योंकि अक्टूबर अंत में विश्वासपा‍त्र व्यक्ति से विश्वासघात करने का योग बनता है। अक्टूबर अंत से दिसंबर मध्य के बीच विशिष्ट प्रगति के योग बनते हैं। गणमान्य व्यक्ति आपके गुणों की प्रशंसा करेंगे। सोचा हुआ कार्य होने से मन प्रफुल्लित रहेगा।

बुध की स्थिति के कारण इनका भाग्य हमेशा इन के पक्ष में रहा। अनिल की कुंडली में गुरु की स्थिति के कारण इनको लाभ की स्थिती मिली।कुंडली में तुला का गुरु के विराजमान होने से इनको सुख, धनवान और इनको इतने प्रशंसक मिले। कुड़ली में शुक्र के प्रभाव से ये आर्थिक सम्पन्न और शांत स्वभाव के हैं। आज इनके जन्मदिन के अवसर पर हम इनको बधाई देते हैं व इनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

टीम इंडिया के टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने बेस्ट 10 विकेट लेेने वाले किस्से को याद किया। बात, दें दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में 7 फरवरी 1999 को कुंबले ने पाक के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ये इतिहास रचकर सभी को हैरान कर दिया था।
अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वनडे में 337 विकेट लिए हैं। कुंबले ने कहा, ‘बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ और भारतीय ड्रेसिंग रूम का हिस्सा बनना एक शानदार अहसास है।’ कुंबले इस समय इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच हैं।अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैच की 236 पारियों में 619 विकेट लेकर टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज बने हुए हैं। 271 एकदिवसीय मैच की 265 पारियों में 337 विकेट लेने का गौरव भी उनके नाम है। कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे में अप्रैल 1990 में पदार्पण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here