जहां यह रेखा टूटी वहां मौत का खतरा—–

life_line_in_the_palm1

life_line_in_the_palm.
हस्त रेखा का ज्योतिष काफी सटिक रहता है। हाथों की रेखाओं के अध्ययन से किसी भी व्यक्ति के भूत-भविष्य और वर्तमान की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हथेली में तीन महत्वपूर्ण रेखाएं बताई गई हैं इनमें जीवन रेखा आपके जीवन और मृत्यु के विषय में काफी कुछ बता देती है।
जीवन रेखा गुरु पर्वत (इंडेक्स फिंगर के नीचे के भाग को गुरु पर्वत कहते हैं।) के नीचे हथेली के प्रारंभ से शुरू होती है। जीवन रेखा शुक्र क्षेत्र (अंगूठे के नीचे का भाग) को घेरते हुए मणिबंध की ओर जाती है।
हथेली में जीवन रेखा लंबी, गहरी, पतली, बिना कटी और टूटी हुई, क्रास-चिह्न रहित तथा दोष-हीन जीवन रेखा व्यक्ति के लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाती है। इसके विपरित यदि किसी व्यक्ति के हाथों में जीवन में कहीं से टूटी हुई है तो उस आयु में उस व्यक्ति को मौत का संकट झेलना पड़ सकता है। यदि जीवन रेखा दोनों हाथों में टूटी हुई हो तो वह व्यक्ति की असमय मृत्यु को दर्शाती है। परंतु यदि एक हाथ में जीवन रेखा टूटी हो तो वह व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो सकता है। आयु के संबंध में जीवन रेखा के साथ स्वास्थ्य रेखा, हृदय रेखा, मस्तिस्क रेखा और अन्य छोटी-छोटी रेखाओं पर भी विचार किया जाना चाहिए। यदि जीवन रेखा छोटी हो तो वह व्यक्ति के अल्पायु होने की ओर इशारा करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here