सपने बताते हे आपका स्वास्थ्य -(शुभ -अशुभ )–
हम रोजमर्रा की जिंदगी से अलग जो कुछ सपनों में देखते है, उसके कुछ न कुछ अर्थ या परिणाम जरूर होता है। सपने दिन और रात में दिखाई देते हैं, लेकिन राते के सपने भावी घटनाओं का पूर्वाभास देते हैं।
स्वप्न विज्ञान में इन सपनों की विस्तार से व्याख्या की गई है।
– सपने में आकाश, ध्रुव, तारा, ग्रहण, सूर्य दर्शन या स्वर्ण आदि दिखाई पड़ना शारीरिक कष्‍ट का द्योतक है।
– मानवीय शरीर का स्थूल से सूक्ष्म होना अथवा सूक्ष्म से स्थूल होना, पैर के स्थान पर हाथ से चलना, जानवरों की तरह चलना, वाणी मानवीय न होकर पशु या पक्षी की तरह सुनाई देना, घास खाना या पशु के समान आहार लेना, पक्षी की तरह चुगना या दृश्‍य अगर सपने में दिखाई दे तो स्वास्थ्य में किसी प्रकार की समस्या आने का लक्षण है।
– किसी वस्तु को फोड़ते हुए देखना या किसी सामग्री को ‍स्वयं के द्वारा काटना, चीरना या सिलना आदि के दृश्य सपने में दिखाई दे तो शल्य क्रिया (ऑपरेशन) की संभावना बनती है।
– स्वप्न में विषैले जीव दिखाई देना अपच रोग होना का द्योतक है।
– विषधारी जीव के साथ गमन करना, खेलना अथवा उनके साथ सोने का दृश्य देखने से दुर्घटना होने की संभावना बनती है।
सपने में लाल वस्तुओं का दिखाई देना, उनका क्रय-विक्रय करना, रक्तिम तरल पदार्थ का क्रय-विक्रय करना, लाल रंग की किसी भी वस्तु का तीव्र गति से गमन करते हुए या घूमते हुए दिखाई देने की स्थिति यदि स्वप्न में दिखाई पड़े तो रक्त प्रकृति के रोग होने की संभावना बनती है।
सपने देखना एक सहज प्रवृत्ति है। जब व्यक्ति को दिनचर्या में हुए क्रियाकलाप से पृथक प्रकार के दृश्य सपने में दिखाई देने लगे तो उसका कुछ न कुछ परिणाम अवश्‍य रहता है। सामान्यत: दिन में देखे गए सपनों का कोई फल नहीं मिलता है, किंतु रात्रि के उत्तरार्द्ध के उपरांत दिखाई देने वाला सपना भावी घटना का पूर्वाभास कराता है।
– अग्नि में जलना, आग में से‍ निकलना, हवन के अतिरिक्त किसी अन्य आग की लपटों को देखना, अग्निकांड के दृश्य दिखाई देना, अग्नि को प्रज्ज्वलित करना, किसी चीज को अग्नि में जलाना आदि दिखाई दे तो शरीर में पित्त प्रकृति के रोग होने की आशंका बनती है।
– नदी, तालाब आदि में स्नान करना, पानी में डूबना, पानी पीना, पानी का छिड़काव करना, तैरना, बर्फीले मार्ग पर चलना, ओले या बर्फ गिरते हुए देखना, नाव चलाना, जल में गमन करने वाली वस्तुओं में किसी भी प्रकार से अपने आपको संबो‍धित करते हुए दिखाई देने वाले स्वप्न बार-बार दिखाई देने से शरीर में शीत या कफ प्रकृति के रोग होने का योग बनता है।
– हवा में उड़ना, हवाई यात्रा करना, हवाई वाहनों को चलाना, बहुत ऊपर से नीचे गिरना, नीचे से उड़कर ऊपर जाना, पंतग उड़ाना, गुब्बारे देखना या उनसे खेलना, पैराशूट का लुफ्त उठाना, जमीन से ऊपर उठना, किसी के साथ हवा में गोते लगाना ‍आदि सपने दिखाई दें तो वात प्रकृति के रोग होने की आशंका बनती है।
यदि इस प्रकार के स्वप्न दिखाई दे तो स्वप्न के उपरांत पुन: सो जाने से उसकी अशुभता में कमी आती है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here