आप और आपका घर–

खुद बदलें अपनी रसोई—

पहले के समय में महिलाओं के गुणों को उसकी रसोई से आँका जाता था क्योंकि ज्यादातर महिलाएँ घर पर रहती थीं। भले ही आज महिलाएँ कामकाजी हैं फिर भी यह विचार आज भी मौजूद है। इसीलिए महिलाओं और रसोई के संबंध से मुँह नहीं मोड़ा जा सकता। हर महिला रसोई अपनी सुविधा अनुसार रखना चाहती है। पहले के मुकाबले आजकल ज्यादातर रसोइयाँ छोटी होती हैं इसलिए हर तरह का सामान लगाना इसमें बहुत मुश्किल है। कई बार ट्रांसफर की वजह से हमें शिफ्टिंग करनी पड़ती है। हर जगह अच्छी व बड़ी रसोई मिले यह जरूरी नहीं इसीलिए अपनी रसोई के लिए कुछ ऐसे कैबिनेट बनवाएँ जो आसानी से फिट हो जाते हैं और शिफ्ट करते समय जिन्हें निकालने में दिक्कत भी नहीं होती। इससे आप कहीं भी रहें रसोई फैली नहीं लगेगी। और सामान रखने की जगह भी रहती है। साथ ही अपने कैबिनेट का लुक बदलने के लिए इसे पेंट वगैरह करवाती रहें। इससे आपको नयापन महसूस होगा। ऐसे ही कुछ छोटी-छोटी चीजों से आप अपनी रसोई को न केवल काम की बल्कि आकर्षक भी बना सकती हैं।

पार्टी के इंतजाम में रखें इन्‍हें याद…

.. अगर आपने पार्टी का समय 7 बजे रखा है तो अपने डेकोरेटर, केटरिंग वाले को कहें कि वे 7 बजे से पहले ही सब रेडी रखें। .. आपके घर का फंक्शन है। सो, जाहिर है कि आप ज्यादा व्यस्त होंगे। ऐसे में किसी भरोसेमंद करीबी पर यह जिम्मेदारी डाल दें कि वह सारे इंतजाम समय से पहले और सही ढंग से करवाए। .. पार्टी का समय होने से पहले वेटरों को बुलाकर समझाएँ कि वे स्नैक्स, ड्रिंक्स आदि को हॉल-पंडाल में हर जगह, हर किसी के पास लेकर जाएँ। यह न हो कि आगे की कुर्सियों पर बैठे लोग तो मजे लेकर खाते-पीते रहें और दूर बैठे मेहमान मुंह ताकते रहें। 4. डेकोरेशन वाले या घर के किसी आदमी को कह कर समय से पहले पूरे पंडाल, हॉल में किसी सोंधी खुशबू वाले फ्रेशनर का छिड़काव माहौल को खुशनुमा बनाएगा। 5. अगर पनीर टिक्का, तंदूरी चाट जैसे आइटम रखे गए हैं तो बार-बे-क्यू वाले से कहें कि वह पहले ही तैयारी करके बैठे क्योंकि ऐसे आइटम बनते देर में हैं मगर इनकी माँग ज्यादा रहती है।

ऐसा हो लॉकर रूम—

1. उत्तर दि‍शा लॉकर रूम के लि‍ए सबसे उपयुक्त दि‍शा है। उत्तर में यदि‍ कि‍सी वजह से लॉकर रूम नहीं बनाया जा सकता है तो इसे पूर्व में रखें। 2. कि‍सी वजनदार चीज के नीचे ति‍जोरी नहीं रखनी चाहि‍ए। 3. ति‍जोरी को कमरे के कि‍सी भी कोने में नहीं रखना चाहि‍ए। 4. ति‍जोरी कक्ष में कचरा न होने दें। ति‍जोरी कक्ष को हमेशा साफ-सुथरा होना चाहि‍ए। 5. सोना और चाँदी जैसी चीजें लॉकर के पश्चि‍मी या दक्षि‍णी साइड में रखना चाहि‍ए। 6. ति‍जोरी के सामने एक शीशा रखना चाहि‍ए जि‍समें ति‍जोरी का प्रति‍बिंब दि‍खाई दे। ऐसा कहा जाता है कि‍ इससे पैसा दुगुना होता है। 7. ति‍जोरी कक्ष में बहते हुए पानी के झरने का चि‍त्र या कोई शोपीस होना चाहि‍ए। इससे कक्ष में सकारात्‍मक ऊर्जा फैलती है और लक्ष्मी आती है।

प्रदूषण मुक्त हो आपका घर—

अक्सर हम सोच लेते हैं कि प्रदूषण सिर्फ बाहर होता है और घर के भीतर का वातावरण बिलकुल स्वच्छ होता है तो यह सोचना बिलकुल गलत है। घर को पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए कुछ बातों पर गौर करें तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है। घर के भीतर हवा में भी धूलकण, केमिकल्स और विषाणु मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएँ होती हैं। अपने लिविंग रूम में ज्यादा पौधे न रखें क्योंकि यहाँ पूरा परिवार सबसे ज्यादा वक्त-बिताता है, इसलिए फर्नीचर और सोफे की नियमित रूप से डस्टिंग करें। अक्सर पेट्स परिवार के सदस्यों के साथ लिविंग रूम में ही रहना पसंद करते हैं। ऐसी स्थिति में पालतू जानवर की सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें, क्योंकि उनसे सबसे ज्यादा एलर्जी फैलती है। लिविंग रूम में ज्यादा पौधे न रखें, क्योंकि रात में जब घर बंद होता है तो इन पौधों से निकलने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होगा।

कहाँ बनाएँ ओवरहैड टैंक—

1. घर में ओवरहैड टैंक का स्‍थान बहुत महत्‍वपूर्ण होता है इसलि‍ए जरूरी है कि‍ इसे वास्‍तु के अनुसार बनाया जाए। पानी की टंकी हमेशा पश्चि‍मी या दक्षि‍ण पश्चि‍म दि‍शा में होनी चाहि‍ए। 2. यदि‍ ओवरहैड टैंक दक्षि‍ण पश्चि‍म दि‍शा में बनाया गया है तो उसे दो फीट ऊँचे स्‍लैब या चबूतरे पर बनाना चाहि‍ए। 3. वैसे उत्तर पूर्व की दि‍शा पानी से संबंधि‍त है लेकि‍न फि‍र भी इस भाग में ओवरहैड टैंक नहीं बनाना चाहि‍ए क्‍योंकि‍ इस दि‍शा को वास्‍तु के अनुसार कि‍सी भी तरह भारी नहीं होना चाहि‍ए। हालाँकि‍ यहाँ एक छोटी पानी की टंकी रखी जा सकती है। 4. दक्षि‍ण पश्चि‍म दि‍शा में बनाया गया ओवरहैड टैंक अशुभ परि‍णाम देता है। इससे लक्ष्मी की हानि‍ और दुर्घटनाओं की संभावना बनती है। ओवरहैड टैंक का लीक करना भी अशुभफल देता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here