शनि को मनाने के लिए पूजें हनुमानजी को…—
हनुमानजी और शनिदेव इन दोनों नामों से सभी भलीभांति परिचित हैं। त्रेतायुग में राम अवतार के समय हनुमानजी की मदद से ही श्रीराम ने रावण का संहार किया था। तभी से हनुमानजी श्रद्धालुओं के कष्ट और क्लेश को दूर करते आए हैं। कलयुग में इनकी आराधना काफी सरल और तुरंत फल देने वाली मानी गई है। इनके प्रसन्न होने से सभी देवी-देवताओं की कृपा भक्तों पर बरसती है।
ज्योतिष के अनुसार शनिदेव को क्रूर ग्रह माना गया है। क्योंकि सामान्यत: यह बुरे फल ही प्रदान करते हैं। यदि कुंडली में शनि की स्थिति ठीक न हो तो व्यक्ति कई प्रकार के कष्टों को भोगना पड़ता है। इनसे बचने के लिए सबसे सटीक और आसान उपाय है हनुमानजी की पूजा।
शास्त्रों के अनुसार शनिदेव हनुमानजी के भक्तों पर विशेष कृपा रखते हैं और उन्हें किसी प्रकार के कष्ट नहीं देते। इसी वजह से मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी के मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। इनके पूजन से सभी प्रकार के क्लेशों को स्वत: ही नाश हो जाता है। हर मंगलवार के दिन हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाने से बहुत ही कम समय में हमें शुभ फलों की प्राप्ति होने लगती है। ज्योतिष के अनुसार शनि संबंधी सभी बाधाओं के लिए हनुमानजी का पूजन सर्वश्रेष्ठ उपाय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here