• महिमा चौधरी का जन्म .. सितंबर 1973 को दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल में सुबह 3 बजकर 3. मिनट पर सिंह लग्न ओर कुम्भ राशि मे हुआ था।
  • जन्म नक्षत्र पूर्वा भाद्रपद का तृतीय चरण हैं।
  • वर्तमान में केतु की विंशोत्तरी महादशा में बुध की अंतर्दशा चल रही है।
  • अक्टूबर .020 से 20 वर्ष के लिए शुक्र की महादशा आरम्भ होगी।
  • उनकी कुण्डली में लग्न का स्वामी, लग्नस्थ हैं।
  • कुम्भ राशि का स्वामी, शनि, 11 वें भाव मे केतु के साथ बैठकर , सप्तम भाव मे स्थित चंद्रमा के साथ विषयोग बना रहा हैं।
  • राहु, पंचम भाव मे है।
  • मंगल,  नवमेश होकर अपनी ही राशि मे स्थित हैं।
  • मकर का गुरु, षष्ट भाव मे हैं।
  • शुक्र, तृतीय भाव में अपनी राशि, तुला में स्थित हैं।
  • बुध भी, कन्या राशिगत होकर दूसरे भाव मे बैठा हैं।
  • सप्तम भाव गड़बड़ होने से वैवाहिक सुख नही मिल पाया। प्रतिभा सम्पन्न होने के बावजूद भी उन्हें जीवन मे उचित अवसर,  समय पर नही मिल पाए।शुक्र की महादशा उनके जीवन मे खुशियां ला सकती हैं।

महिमा चौधरी का असली नाम ऋतु चौधरी है लेकिन वो खुद परदे पर महिमा चौधरी कहलाना पसंद करती हैं। महिमा चौधरी ने अपनी हाई-स्कूल तक की पढ़ाई डाउन हिल स्कूल से संपन्न की। उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई लोरेटो कॉलेज से पूरी की। साल 1990 में उन्होंने पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर बनाया। उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर के दौरान कई विज्ञापनों में भी काम किया।
महिमा चौधरी ने अपनी हाई-स्कूल तक की पढ़ाई डाउन हिल स्कूल से संपन्न की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई लोरेटो कॉलेज  दार्जलिंग से पूरी की। साल 1990 में वे पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर सँवारने लगी। उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर के दौरान कई विज्ञापनों में भी काम किया। 90 के दशक के शुरुआत में महिमा ने मिस इंडिया का खिताब जीता जिसके बाद वो कुछ टीवी ऐड में नजर आईं। महिमा का पेप्सी ऐड काफी मशहूर हुआ था जिसमें वो एक्टर आमिर खान और ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ नजर आईं थीं।
महिमा चौधरी की शादी बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से हुई थी लेकिन उनकी शादी कुछ ही दिन चल सकी और दोनों अलग हो गए। उनकी एक आठ साल की बेटी भी है। महिमा को हिंदी सिनेमा में लाने का श्रेय निर्देशक सुभाष घई को जाता है। उन्होंने ही महिमा को अपनी फिल्म ‘परदेस’ में ‘गंगा’ की भूमिका के लिए चुना था। इस फिल्म में वह अपूर्व अग्निहोत्री और शाहरुख खान के अपोजिट नजर आईं थीं। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार के अवार्ड से भी नवाजा गया था।
उसके बाद वो फिल्म ‘दाग: दी फायर’ में डबल रोल में नजर आईं थीं।  इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर औसतन व्यापर किया था। इसके लिए महिमा को आलोचकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। वहीं ‘तेरे नाम’ में स्टेज डांस के जरिए महिमा ने ये भी साबित कर दिया कि आइटम नंबर करने में भी वो किसी से कम नहीं। महिमा में हल्की सी छाप माधुरी दीक्षित की भी है। खासतौर से तब जब वो हंसती हैं। बहरहाल वे क्या कर रही इसका अंदाजा किसी को नहीं है। फिल्म ‘दाग: द फायर’ के बाद उन्होंने फिल्मों में काफी चैलेंजिंग किरदार निभाए।
फिल्म ‘लज्जा’ में वह एक दमदार किरदार में नजर आईं। इस फिल्म में वो दहेज प्रथा के खिलाफ अपनी शादी तोड़ देती हैं लेकिन अपने पिता का सर लालचियों के सामने नहीं झुकने देती हैं। इसमें उन्हें अपने दमदार भूमिका के लिए काफी सराहा गया था। उसके बाद वह ‘ये तेरा घर ये मेरा घर’, ‘ओम जय जगदीश’, ‘दिल है तुम्हारा’ जैसी फिल्मों में नजर आईं। हाल ही में महिमा स्विस बैंक अकाउंट को लेकर सुर्खियों में छाई रहीं थीं।
 90 के दशक के शुरुआत में महिमा ने मिस इंडिया का खिताब जीता जिसके बाद वो कुछ टीवी ऐड में नजर आईं। महिमा का पेप्सी ऐड काफी मशहूर हुआ था जिसमें वो एक्टर आमिर खान और ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ नजर आईं थीं।
महिमा चौधरी ने बॉलीवुड में साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘परदेस’ से डेब्यू किया। जिसमें वो शाहरुख खान के साथ नजर आईं। फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई और इसके लिए महिमा ने फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड सहित कई अवॉर्ड जीते।
‘परदेस’ भले ही बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी लेकिन उसके बाद उनका करियर कुछ खास ऊंचाईयों तक नहीं पहुंच पाया। इसके बाद महिमा ने दाग: द फायर, प्यार कोई खेल नहीं, कुरुक्षेत्र, लज्जा, ये तेरा घर ये मेरा घर और ओम जय जगदीश जैसी फिल्मों में नजर आईं।
महिमा चौधरी अपने अफेयर की खबरों को लेकर भी खूब चर्चा में रहीं। महिमा का नाम टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस के साथ जुड़ा था। वो करीब 6 साल तक पेस के साथ रिलेशनशिप में थीं लेकिन यह रिश्ता आगे तक नहीं चल सका और जल्द ही दोनों अलग हो गए।
लिएंडर के साथ ब्रेकअप के बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में कई चौंकाने वाले खुलासे किए थे जिन्हें जानकर हर कोई हैरान रह गया। महिमा ने कहा था कि लिएंडर पेस भले ही एक अच्छे टेनिस प्लेयर हैं लेकिन वह बतौर इंसान बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं। उन्होंने मुझे धोखा दिया है।
आपको बता दें कि साल 2005 में लिएंडर और महिमा एक दूसरे को डेट कर रहे थे। इसी दौरान लिएंडर की नजदीकियां संजय दत्त की दूसरी पत्नी रिया पिल्लई के साथ बढ़ती जा रही थी। महिमा से ब्रेकअप के बाद लिएंडर ने रिया से शादी की लेकिन दोनों के बीच भी तलाक हो गया।
साल 2006 में अचानक महिमा चौधरी की शादी की खबर आई। बताया गया कि प्रेग्नेंसी की वजह से महिमा ने जल्दबाजी में शादी की। उन्होंने आर्किटेक्ट और बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी की। दोनों की एक बेटी अरियाना हैं। महिमा और बॉबी की ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और साल 2013 से वो अपने पति से अलग रहने लगीं।
महिमा चौधरी ने एक इंटरव्यू में कहा कि सिंगल मदर होने की वजह से फिल्मों में काम करना काफी मुश्किल था। पैसे कमाने के लिए वो इवेंट्स में जाने लगीं। साथ ही रियलिटी टीवी शोज करने लगीं। जिससे उनका फिल्मी करियर खत्म हो गया।
वैसे साल 2015 में उनकी फिल्म मुंबई: द गैंगस्टर रिलीज हुई जिसमें उन्होंने गैंगस्टर की पत्नी का रोल निभाया। इसके बाद साल 2016 में वो फिल्म डार्क चॉकलेट में नजर आईं। हालांकि महिमा सोशल मीडिया के अपने फैंस से जुड़ी हुईं हैं और वहां काफी एक्टिव हैं, वो इंस्टाग्राम पर अक्सर अपनी तस्वीरें शेयर करती हैं।

महिमा की जन्म कुंडली की चर्चा

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है। सिंह राशि के आराध्य देव भगवान सूर्य होते हैं। इस राशि के महिमा नाम की लड़कियाँ किसी के अधीन नहीं रह सकते। इस राशि के महिमा नाम की लड़कियों में हृदय और पीठ सम्बन्धी बीमारियां पायी जाती हैं। इस राशि के महिमा नाम की लड़कियाँ पाचन और रीढ़ की हड्डी सम्बन्धी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। महिमा नाम की लड़कियाँ मधुमेह, कमजोर इच्छाशक्ति आदि समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। महिमा नाम की लड़कियाँ सभ्य और ईमानदार होती हैं और हमेशा सही चीज़ का साथ देती  हैं।
महिमा नाम का राशि स्वामी सूर्य एवं शुभ अंक 1 है। महिमा नाम का ग्रह स्वामी सूर्य है इसलिए महिमा नाम की लड़कियां अपने ग्रह स्वामी की तरह किसी की बात न मानकर अपने मन की चलाना पसंद करती हैं। परिवार और समाज में महिमा नाम की महिलाओं की खूब मान-प्रतिष्ठा है। महिमा नाम की लड़कियां किसी निर्णय तक पहुंंचने से पहले मुद्दे के दोनों पहलुओं को अच्छी तरह देखती-समझती हैं। 1 अंक वाली महिमा नाम की युवतियों को सत्य से प्रेम होता है और ये अपने द्वारा लिए गए निर्णय को किसी भी कीमत पर बदलने को तैयार नहीं होती। महिमा नाम की महिलाएं बहुत ईमानदार होती हैं और प्रेम संबंधों में खरी उतरती हैं।
सिंह राशि के लोगों की सबसे बड़ी कमजोरी यह होती है की यदि आप उनकी थोड़ी भी प्रशंसा कर दे तो वह आपकी हर बात मान लेंगे। यह कमजोरी सिंह राशि के लोगों के लिए घातक भी साबित हो सकती है। इसके इलावा सिंह राशि के लोगों को आय से ज्यादा खर्च करने की बहुत बुरी आदत होती है क्यूंकि सिंह राशि के लोगों को अच्छे और महंगे कपड़े पहनना बड़े घर में रहना और दोस्तों को मेहंगे उपहार देने की आदत होती है।
सिंह राशि की लोग बहुत अच्छे आयोजक होते है और यह लोग दुसरे लोगों को काम बाटने में भी निपुण होते है। अगर सिंह राशि के लोग अपने नाटक करने की प्रविती को छोड़ सके तोह इन लोगों के आदेशों को बाकी सब लोग बड़ी आसानी से मान सकते है। अगर सिंह राशि के लोगों को आपकी कोई बात या चीज़ अच्छी लगती है तो वह आपकी सबके सामने प्रशंसा करने से बिलकुल भी शर्मायेंगे नहीं। लेकिन अगर सिंह राशि के लोगों को आपकी कोई बात या चीज़ अच्छी नहीं लगती है तो वह आपकी सबके सामने निंदा करने से भी शर्मायेंगे नहीं। जब कभी भी सिंह राशि का पुरुष या महिला आपको दावत देंगे तो वह आपको किसी राजसी दावत जैसा महसूस कराएँगे। सिंह राशि के लोग अपने मेहमानों को स्वादिष्ट खाने और अची मेहमाननवाज़ी का उदाहरण देने में निपुण है। सिंह राशि के लोगों को दुसरे से मदद मांगना पसंद नहीं है बल्कि इन लोगों को दूसरों की मदद करना पसंद है। कमज़ोर और असहाय लोगों की मदद करने में यह हमेशा तत्पर रहते है। पैसे से सम्बन्धी मदद लेना इन लोगों को बिलकुल भी पसंद नहीं है। सिंह राशि के लोगों को ऐशो-आराम की ज़िन्दगी व्यतीत करना पसंद है और इसके लिए यह लोग धन खर्चने से पीछे नहीं हटते।सिंह राशि के लोग बहुत ही ईमानदार दोस्त होते है और ताक़तवर दुश्मन होते है।
आशावादी सोच के साथ जीने में सिंह राशि के लोगों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। हालाँकि सिंह राशि के लोगों को बहुत जल्दी गुस्सा आता है लेकिन गुस्सा शांत भी बड़ी जल्दी हो जाता है। इसका कारण यह है की सिंह राशि के लोग स्वाभाविक रूप से दयावान होते है। आपातकाल के समय सिंह राशि के लोग बड़ी से बड़ी ज़िम्मेदारी उठा सकते है। सिंह राशि के लोग कभी भी अपनी ज़िम्मेदारी से पीछे नहीं हटते और और हमेशा कमज़ोर और डरे हुए लोगों की मदद करते है। सिंह राशि के लोग जन्म से ही ज़िम्मेदारी उठाने और दूसरों का नेत्रित्व करने के किये सक्षम होते है।हालाँकि सिंह राशि की महिलाएं आम तौर पर घर के बाहर काम करती है लेकिन कभी भी उनके बच्चों को अपनी माँ की कमी महसूस नहीं होती।
महिमा नाम की महिलाओं की राशि सिंह होती है। सिंह राशि से जुड़ी महिमा नाम की लड़कियों और महिलाओं में महत्त्वाकांक्षी, स्वाभिमानी, आत्मविश्वासी जैसे गुण भरे होते हैं। ये सोच से सकारात्मक होती हैं। जिन लड़कियों का नाम महिमा होता है, वे गुस्सैल स्वभाव के होती हैं, हालांकि ये जल्दी शांत भी हो जाती हैं। असंभव चीज़ कर दिखाने की क्षमता महिमा नाम की लड़कियों में होती है। सिंह राशि वाली महिलाएं जिनका नाम महिमा है, वे मुश्किल समय में भी संयम बनाये रखती हैं। इनका आत्मविश्वास भी बना रहता है। महिमा नाम की युवतियां अपने जीवन को सुखी व सुविधाजनक बनाने के लिए खुद मेहनत करती हैं और सफल हो जाती हैं।

कमजोरियां

सिंह राशि के लोगों की सबसे बड़ी कमजोरी यह होती है की यदि आप उनकी थोड़ी भी प्रशंसा कर दे तो वह आपकी हर बात मान लेंगे। यह कमजोरी सिंह राशि के लोगों के लिए घातक भी साबित हो सकती है। इसके इलावा सिंह राशि के लोगों को आय से ज्यादा खर्च करने की बहुत बुरी आदत होती है क्यूंकि सिंह राशि के लोगों को अच्छे और महंगे कपड़े पहनना बड़े घर में रहना और दोस्तों को मेहंगे उपहार देने की आदत होती है।

आदर्श व्यवसाय

जिस व्यवसाय में सिंह राशि के लोगों को आयोजक के तौर पर काम करना पड़े या फिर दुसरे लोगों को काम बाँटना पड़े उस व्यवसाय में सिंह राशि के लोग बहुत अच्छा करते है। सिंह राशि के लोगों को दूसरों को पढ़ना या उपदेश देना पसंद होता है इसीलिए यह लोग अच्छे अध्यापक राजनेता और मनोचिकित्सक होते है।

मित्र राशियाँ

मेष और धनु राशि।

2020 के लिए भविष्य फल

  • अक्टूबर 2020 से 20 वर्ष के लिए शुक्र की महादशा आरम्भ होगी।
  • शुक्र, तृतीय भाव में अपनी राशि, तुला में स्थित हैं।
  • शुक्र की महादशा उनके जीवन मे खुशियां ला सकती हैं। यह समय आर्थिक दृष्टि से भरा सफलता समय है। धन लाभ का सामना करना पड़ सकता है। चौधरी को अपनी परिश्रम का पूर्ण फल  मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here