हिंदू धर्म में प्रत्‍येक मास में कुछ ऐसी महत्‍वपूर्ण तारीख होती हैं जो पूजापाठ और व्रत करने के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण मानी जाती है। इन्‍हीं में से एक होता है प्रदोष व्रत। आश्विन मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन ही भौम प्रदोष का व्रत रखा जाता है और शिवजी के साथ माता पार्वती की पूजा की जाती है। जब यह प्रदोष का व्रत सोमवार को पड़ता है तो सोम प्रदोष व्रत कहते हैं और जब यह व्रत मंगलवार को पड़ता है तो इस भौम प्रदोष व्रत कहते हैं। इस महीने आश्विन मास के कृष्‍ण पक्ष में प्रदोष व्रत .5 सितंबर,..20 मंगलवार को मनाया जा रहा है। यानी इस बार का प्रदोष भौम प्रदोष कहलाएगा। इस बार भौम प्रदोष व्रत के साथ ही बेहद विशेष संयोग भी लग रहा है।

15 सितंबर 2020 को मंगलवार का दिन है इसलिए इस बार भौम प्रदोष व्रत है। खास बात यह है कि इस बार मंगलवार को ही त्रयोदशी के बाद चतुर्दशी तिथि भी लग रही है जिसे मासिक शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। त्रयोदशी के कारण प्रदोष व्रत और चतुर्दशी तिथि के कारण मासिक शिवरात्रि का अहम संयोग बन रहा है। ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री जी के अनुसार इससे शिव—पार्वती पूजा का महत्व बहुत बढ़ गया है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और व्रत का संकल्‍प लें. दिनभर उपवास रखते हुए शिव—पार्वती की विधिविधान से पूजा करें। शिव—पार्वती के आशीर्वाद से जीवन के सभी सुख प्राप्त होते हैं।

स्कंदपुराण के अनुसार इस व्रत को दो तरीकों से रखा जा सकता है। आप चाहें तो सूर्य के उगने के बाद से लेकर सूर्यास्त तक उपवास रख सकते हैं और भगवान शिव की पूजा के बाद आप संध्या काल में अपना व्रत खोल सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आप पूरे 24 घंटे का कड़ा उपवास रखकर और रात भर जागकर महादेव की आरधना करके भी प्रदोष व्रत कर सकते हैं।

पौराणिक कथाओं में इस बात का वर्णन किया गया है कि त्रयोदशी के दिन देवी पार्वती और महादेव अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं। जिस तरह ये व्रत अति कल्याणकारी है ठीक उसी तरफ अलग अलग दिन पड़ने वाले इस व्रत की महिमा भी अलग है।

बनेगा यह विशेष संयोग

इस बार के भौम प्रदोष व्रत में एक विशेष संयोग बनने जा रहा है। भौम प्रदोष व्रत है जिस दिन होता है उस दिन त्रयोदशी मंगलवार को पड़ती है और इस बार मंगलवार को ही यानी त्रयोदशी के दिन से ही चतुर्दशी लग रही है, जो कि बहुत ही विशेष संयोग माना जा रहा है। दरअसल हर मास में चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है और व्रत रखकर शिवजी की पूजा की जाती है। त्रयोदशी के दिन ही चतुर्दशी का लग जाना धार्मिक दृष्टि से बेहद खास माना जाता है। इसलिए इस बार के प्रदोष व्रत का विशेष महत्‍व माना जा रहा है।

पुत्र की इच्‍छा पूर्ण होती है

शिव भक्तों में भौम प्रदोष व्रत का काफी महत्व है। इस व्रत से हजारों यज्ञों को करने का फल प्राप्त होता है। इससे मोक्ष की प्राप्ति होती है और दरिद्रता का नाश होता है। संतान प्राप्ति के लिए भी इस व्रत का काफी महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इससे संतान की इच्छा रखने वालों के संतान की प्राप्ति होती है और संतान दीर्घायु होती है।

इस प्रकार से करें पूजा

इस दिन व्रत करने वाले को बह्म बेला में उठकर पूजा करनी चाहिए और व्रत करने का संकल्‍प लेना चाहिए। फिर शिवजी की पूजा अर्चना करके सारा दिन उपवास करना चाहिए। शिवजी की पूजा में बेलपत्र, भांग, धतूरा, पुष्‍प, फल और मिष्‍ठान का प्रयोग करना चाहिए। इसके बाद भोग लगाएं और शिव मंत्र का जप करें।

मंगल का दोष भी होगा दूर

जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष हो उन्‍हें भौम प्रदोष व्रत करना चाहिए। इस व्रत को करने से मंगल का अशुभ प्रभाव दूर होता है। अगर आप मूंगा धारण करने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए य‍ह दिन सबसे उपयुक्‍त है। इस दिन हनुमानजी के मंदिर में जाकर दीपक जलाएं और सिंदूर का चोला भी चढ़ा सकते हैं।
मंगल को भौम प्रदोष के दिन पूजा प्रारम्भ करने से पहले पूजा स्थान पर पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके आसन ग्रहण करें। फिर पूजा के लिए भगवान शिव की तस्वीर या प्रतिमा एक चौकी पर स्थापित कर दें। अब गंगा जल से भगवान शिव का अभिषेक करें। उनको भांग, धतूरा, सफेद चंदन, फल, फूल, अक्षत्, गाय का दूध, धूप आदि चढ़ाएं। साथ में यह याद रखें कि भूलकर भी सिंदूर और तुलसी का पत्ता शिवजी को अर्पित न करें। ऐसा करने से भगवान नाराज हो सकते हैं। पूजा के दौरान पूजा सामग्री उनको अर्पित करते समय ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।

ऐसे करें प्रदोष व्रत शुरु

अगर आप प्रदोष व्रत शुरू करना चाहते हैं तो किसी भी महीने के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी से शुरू किया जा सकता है। लेकिन श्रावण तथा कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है।

प्रदोष व्रत से जुड़ी कथा 

प्रदोष व्रत से जुड़ी कई कथाएं प्रचलित हैं। एक कथा के अनुसार एक गांव में गरीब ब्राह्मणी अपने बेटे के साथ रहती थी। वह रोज अपने बेटे के साथ भीख मांगने जाती थी। एक दिन उसे रास्ते में विदर्भ का राजकुमार मिला जो घायल अवस्था में था। उस राजकुमार को पड़ोसी राज्य ने आक्रमण कर उसका राज्य हड़प लिया और उसे बीमार बना दिया था। ब्राह्मणी उसे घर ले आई और उसकी सेवा करने लगी। सेवा से वह राजकुमार ठीक हो गया और उसकी शादी एक गंधर्व पुत्री से हो गयी। गंधर्व की सहायता से राजकुमार ने अपना राज्य मिल गया। इसके बाद राजकुमार ने ब्राह्मण के बेटे को अपना मंत्री बना लिया। इस तरह प्रदोष व्रत के फल से न केवल ब्राह्मणी के दिन सुधर गए बल्कि राजकुमार को भी उसका खोया राज्य वापस मिल गया।

मंगल प्रदोष के दिन हनुमान चालीसा पढ़ना होगा लाभकारी

मंगल प्रदोष का प्रदोष व्रत में खास महत्व होता है। मंगल प्रदोष या भौम प्रदोष के दिन कोई व्यक्ति अगर हनुमान चालीसा पढ़ता है तो उसका विशेष फल प्राप्त होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here