आयुष्मान खुराना एक टेलीविजन एंकर, फ़िल्म अभिनेता और गायक हैं। आयुष्मान खुराना का जन्म .4 सितम्बर 1984 को सुबह 6 बजे चंडीगढ़ में जन्म हुआ था। उनका जन्म सिंह लग्न एवम मेष राशि बनती हैं । चन्द्रमा भाग्य स्थान में स्थित हैं। उनका जन्म नक्षत्र अश्विनी है, तृतीय चरण। सिंह लग्न में सूर्य बुध की युति। पंचम भाव मे गुरु, अपनी ही राशि, धनु में स्थित हैं।मूल नक्षत्र में। धन भाव मे कन्या के शुक्र, हस्त नक्षत्र में स्थित हैं। कुटुम्ब भाव में तुला के शनि विराजमान हैं। अश्विनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग ऊर्जावान, सक्रिय, महत्वाकांक्षी, प्रकृति प्रेमी, अच्छे जीवनसाथी और अच्छे मित्र होते हैं। अश्विनी नक्षत्र का स्वामी शुक्र ग्रह है। यही कारण है कि इस नक्षत्र में जन्मे लोग विलासितापूर्ण जिंदगी जीते हैं। इसके साथ ही समाज में भी इनकी प्रतिष्ठा बनी रहती है। ऐसे लोग स्वाभिमानी होते हैं, और यदि किसी काम को अपने हाथ में लें ले, तो उसे पूरा करने के बाद ही दम लेते हैं। अश्विनी नक्षत्र में जन्म लेने से खुराना भाग्यवान, कुशल एवं आर्थिक सम्पन्न है।

  • कुंडली में सूर्य की स्थिति ने आयुष्मान को उच्च स्तर प्रदान किया। चन्द्र नवम भाव में होने से आयुष्मान का युवावस्था में भाग्योदय हुआ। चन्द्र ने ही कलाप्रेमी, साहसी बनाया एवं सम्मान के पद पर पहुंचाया।
  • मंगल ने भी भाग्योदय किया, परन्तु मंगल के कारण पारिवारिक समस्या आ सकती है। कुंडली में बुध की स्थिति के प्रभाव से खुराना के कष्ट आसानी से समाप्त हो जाते हैं। आयुष्मान खुराना ने यह कोठी बिजनेसमैन सुभाष बिंद्रा और वीना बिंद्रा से खरीदी है। आयुष्मान का निवास सेक्टर-6 वीवीआईपी सेक्टर है, जहां पर कई बड़े बिजनेसमैन, आईएएस, आईपीएस अधिकारी रहते हैं।

  • गुरु स्वराशि पर विराजमान होने से देश-विदेश में प्रसिद्धि मिलेगी एवं सम्मान प्राप्त होगा। शुक्र भी आर्थिक सुख प्रदान करता है। शनि आयुष्मान को महत्वाकांक्षी बनाता है। राहु एवं केतु परेशानी में डाल सकते है। वह काफी स्पिरिचुअल हैं. अपने पास एक श्रीमद्भगवद्गीता रखते हैं. निराश या परेशान हों तो खोलकर पढ़ते हैं.
  • उनकी जन्म कुंडली में शनि द्वितीय भाव में उच्चस्थ हैं। मंगल, स्वराशि में केतु के साथ तृतीय भाव में हैं। गुरु मूलत्रिकोण राशि में चतुर्थ स्थान पर हैं। राहु भी अपनी उच्च राशि वृष में भाग्य भाव में हैं। यों तो आयुष्मान, शुक्र की महादशा में बुध अंतर आते ही ..04 के दौरान, मीडिया में प्रवेश कर गए परंतु उनके कैरियर ने 2007 में ही एक रेडियो और टी. वी. जाॅकी के रूप में एकाएक उंचाई के कीर्तिमान स्थापित करने आरंभ कर दिए।

  • आयुष्मान का जन्म केतु की महादशा में हुआ। जिसका भोग्यकाल 2 वर्ष 8 माह 1. दिन रहा। 03.05.2013 से चन्द्र की महादशा प्रारंभ हुई है, जो 10 वर्ष तक चलेगी अर्थात 03.05.2023 को समाप्त होगी। उनकी जन्म कुण्डली में 3 मई 2013 से चन्द्रमा की महादशा चल रही हैं जो वर्ष 2023 तक रहेगी। अंतर्दशा केतु की चल रही हैं।

 

  • यदि इनकी कुंडली का विश्लेषण करें तो, सूर्य द्वादश भाव में स्वराशि का होने से युद्ध और विवाह में विजय श्री प्रदान करता है। आयुष्मान एंकरिंग करते समय, वाद-विवाद में आगे रहते हैं। यह योग स्त्री सुख देता है अतः इस दशा में उन्हें उनके बचपन की मित्र ताहिरा, अर्धांगिनी के रूप में मिल गई।

  • जब सूर्य की महादशा में चंद्रमा का अंतर आया तो वे एक पायदान और चढ़ गए। उन दिनों इन्हें, कई टी. वीचैनलों पर शोज के अलावा ‘फुल्ली फाल्तू मूवीज़’ ‘चक्क दे इंडिया’, ‘जादतू इक बार’, जैसी मूवीज में काम के साथ-साथ कलर्स टीवी पर एंकरिंग का मौका मिल गया। इस अवधि में वे क्रिकेट की टी-20 की टीम के साथ भी संबद्ध रहे। जैसे ही 2012 में ग्यारहवें भाव, चंद्र की दशा आरंभ हुई, इनके जीवन में अचानक एक चमत्कार हुआ। चंद्रमा जैसी तीव्र गति से इनकी किस्मत का घोड़ा दौड़ा। निर्माता के रूप में जाॅन एब्राहम की पहली फिल्म ‘विक्की डोनर’ इनकी झोली में आ गिरी।
  • घर पर म्यूजिक का माहौल था. पिता घर पर ही हार्मोनियम, ढोलक बजाते थे । म्यूजिक प्राथमिक रूप से इसी माहौल से उनमें आया शायद.आयुष्मान खुराना के पिता वीरेंद्र खुराना मकान नंबर-1109 सेक्टर-2 पंचकूला में रहते हैं।आज आयुष्मान ने नई कोठि के समय रजिस्टट्री के समय 2 करोड़ 21 लाख 25 हजार रुपये दिए। आयुष्मान और ताहिरा आज सेक्टर-2 में रुके थे और यहीं से वह सीधे तहसीलदार कार्यालय पहुंचे। उनके सभी दस्तावेजों की कार्रवाई ज्ञान सिंह ने सेक्टर-8 में डाक्यूमेंट सेंटर से पूरी की गई।

 

  • अनूठी थीम, सहज अभिनय, कम बजट की इस व्यावसायिक फिल्म ने उम्मीद से अधिक बिजनेस किया। आयुष्मान के आय भाव के स्वामी चंद्रमा ने भी उनकी झोली अप्रत्याशित आय से न केवल भर दी अपितु उन्हें फिल्माकाश में एक सितारे की तरह चमका दिया। इस फिल्म में उनका रचित तथा गाया गीत’ पानी दा रंग..’ काफी लोकप्रिय रहा। इसके अलावा कई गाने लिखे और गाए भी। इस दशा ने उन्हें, बेस्ट मेल डेब्यु और फिल्म फेयर का अवार्ड भी दिला दिया। आईफा अवार्ड 2012 और स्क्रीन अवार्ड 2013 के कार्यक्रमों में वे एंकरिंग करते रहे। ‘नौटंकी साला’ और ‘हमारा बजाज’ में भी वे अभिनय कर चुके हैं।
  • अगले वर्ष 2014 में, रिलाएंस बांबे फेयरीटेल टाइटल की एक फिल्म में वे एक भारतीय शख्स, जिसने जहाज बनाया था, उसके जीवन पर आधारित एक बायोपिक करने जा रहे हैं।
  • आयुष्मान के पिता पी. खुराना माने हुए लाल किताब एस्ट्रोलॉजर हैं. ईटली तक क्लाइंटेल है उनकी. उनकी एस्ट्रोलॉजी और उनके दिए मंत्रों से आयुष्मान के आगे बढ़ने में शायद योगदान रहा.
  • उनके पिता ज्योतिष की एक लाल किताब फॉलो करते हैं. पिता पहले सरकारी जॉब करते थे और फिर ज्योतिष में जाने के लिए छोड़ दी. सन् 1986 में. उनकी मम्मी पूनम हाउसवाइफ हैं।
  • 10वीं क्लास तक आयुष्मान बॉयज़ स्कूल में ही पढ़े. 11वीं भी शायद बॉयज़ में. तभी ताहिरा से प्यार हो गया. शायद ट्यूशन के दौरान मिले थे दोनों. चंडीगढ़ एरिया में बहुत ही एलीट स्कूल है यादविंद्रा पब्लिक स्कूल उसकी प्रिंसिपल की बेटी हैं ताहिरा.
  • आयुष्मान ने अपनी पढ़ाई सेंट जॉन हाई स्कूल और डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से की थी। इसके बाद मुख्य रूप से उन्होंने अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई की और इसके बाद स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज, पंजाब यूनिवर्सिटी से जनसंचार में परास्नातक की डिग्री प्राप्त की।
  • आयुष्मान खुराना ने अपनी बचपन की दोस्त ताहिरा खान से शादी की है, जिनसे उनको दो बच्चे हैं। उनके लड़के का नाम विराजवीर है और लड़की का नाम वरूष्का है। आयुष्मान के करियर की शुरूआत एमटीवी के मशहूर शो ‘रोडीज 2’ से हुई थी, जिसमें वे विजेता रहे थे। उनकी पहली नौकरी रेडियो जॉकी के तौर पर बिग एफएम, दिल्ली में थी।
  • रेडियो के बाद वे वीडियो जॉकी बन गए और उन्होंने कई शोज का संचालन किया। इसके बाद उन्होंने शूजीत सरकार की फिल्म ‘विकी डोनर’ से अपने अभिनय की शुरूआत की। इस फिल्म का विषय खासा चर्चा में रहा और यह फिल्म हिट भी रही। इस फिल्म के लिए आयुष्मान को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिया गया।

  • 4 वर्ष की उम्र में उन्होंने तेजाब फिल्म में माधुरी दीक्षित को देखने के बाद, एक अभिनेता बनने का फैसला लिया। जब उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों को बताया कि वह एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो उनका मज़ाक उड़ाया गया। इतना ही नहीं, शुरूआत में आयुष्मान ने कुछ ऑडिशन दिए परंतु उन्हें यह बोल कर निकल दिया गया की उनका उच्चारण पंजाबी है, और उनकी भौहें बहुत मोटी हैं।
  • अभिनय के अलावा गायन के प्रति उनकी काफी दिलचप्सी है, और वर्ष 2002 में, एक रियलिटी चैनल (वी) पोपस्टार में भाग लिया, और शो (वर्ग के 17) सबसे कम उम्र के प्रतिभागी बने। वर्ष 2007 में उन्हें यंग अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया, क्योंकि उन्होंने टीवी शो मान न मान मैं तेरा मेहमान और मैं तेरा आयुष्मान में मेजबानी की थी।
  • आयुष्मान ने टीवी शो कयामत और एक थी राजकुमारी में भी अभिनय किया है। फिल्म विक्की डोनर के गीत पानी दा रंग गाकर उन्होंने गायन में भी डेब्यू किया। साल 2004 में आयुष्मान ने असल जिंदगी में भी स्पर्म डोनेट किया था। वह हिन्दी कविताएं लिखना पसंद करते हैं और एक सक्रिय ब्लॉगर भी है।

  • साल 2015 में, उन्होंने अपनी आत्मकथा Cracking the Code – My Journey To Bollywood को प्रकाशित किया, जो उनके संघर्ष और सफलता को दर्शाती है। बॉलीवुड में आयुष को रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण पर क्रश है। अपने अब तक के सफल कैरियर में आयुष्मान कई बड़े पुरस्कार जीत भी चुके है।
  • आयुष्मान के फेवरेट एक्टर शाहरुख खान है। आयुष्मान साल 1992 में पहली बार शाहरुख खान से मिले थे, उस वक्त शाहरुख अपने फिल्म ‘माया मेमसाब’ के लिए कसोल में शूट कर रहे थे। हालांकि तब आयुष्मान को ये नहीं पता था कि ये ही शाहरुख खान हैं, लेकिन तब वो उन्हें चेहरे से जानते थे। शाहरुख को देखकर आयुष ने अपने पापा से कहा था, ‘ये तो वो फौजी वाले हैं ना।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here