मनीष पॉल एक भारतीय टीवी होस्ट /आरजे /अभिनेता /टीवी कलाकर हैं। मनीष पॉल एक बेहतरीन टीवी एंकर/होस्ट हैं उन्हें उनकी बेहतरीन टीवी होस्टिंग के लिए जी-सीने अवार्ड से नवाजा भी जा चुका है। मनीष पॉल एक बिजनेस परिवार से ताल्लुकात रखतें हैं।मनीष पॉल का जन्म ..-08-.981 को दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर में दोपहर में लगभग 1 बजकर 30 मिनट पर हुआ था।उनका जन्म लग्न तुला, जन्म राशि सिंह एवम जन्म नक्षत्र पूर्वा फाल्गुनी का चतुर्थ चरण बनता हैं।इनकी जन्म पत्रिका के चौथे भगव में केतु, मकर राशिस्थ हैं।भाग्य स्थान में मिथुन का मंगल, कर्म स्थान में (दशम में) कर्क का सूर्य, बुध, राहु के साथ स्थित हैं।11वें भाव मे चन्द्र शुक्र की युति है। 1. वें भाव में कन्या राशि में शनि ओर देवगुरु वृहस्पति की युति स्थित हैं।इनकी जन्म पत्रिका मे वर्तमान में राहु की महादशा (12 अगस्त 2022 तक), चन्द्रमा की अंतर्दशा (25 जुलाई 2021 तक) एवम गुरु की प्रत्यंतर दशा चल रही है, 19 सितम्बर 2020 तक।

पढ़ाई — मनीष ने अपनी अपनी प्रारंभिक पढ़ाई एपीजे स्कूल शेख सर्रिया नई दिल्ली से की है। मनीष ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन से पढ़ाई पूरी की है।
शादी — मनीष पॉल की शादी 2007 में बंगाली बाला संयुक्ता पॉल से हुई है।
करियर — मनीष ने अपने करियर की शुरुआत रेडियो सिटी के आरजे के तौर पर की थी। उसके बाद मनीष ने अपने टेलीविज़न करियर की शुरुआत घोस्ट बना दोस्त से की है। उसके बाद मनीष ने तमाम सीरियल्स में छोटे-छोटे किरादर निभाए।  लेकिन मनीष को टीवी इंडस्ट्री में पहचान बतौर जीटीवी के शो सारे गा मा पा छोटे उस्ताद शो से मिली। वह इस शो में बतौर टीवी  होस्ट नज़र आये थे। इसके बाद उन्होंने डीआईडी लिल चैंप्स, झलक दिखला जा होस्ट किये।
     रियलिटी शोज़ के अलावा मनीष जियोग्राफिक शो साइंस ऑफ़ स्टुपिड में भी बतौर होस्ट नजर आ चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने कई फिल्म अवार्ड शो को भी होस्ट किया। मनीष पॉल की बेहतरीन होस्टिंग के लिए उन्हें 2011 में जी-सिने अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।
फ़िल्मी करियर — मनीष पॉल ने टीवी शोज़ के अलावा कई फिल्मों में भी अपनी किस्मत आजमाई लेकिन यंहा उनकी किस्मत उनसे थोड़ा रूठा नजर आई। मनीष बतौर लिड एक्टर फिल्म मिकी वायरस में एली अवराम के अपोजिट नज़र आये थे। लेकिन यह फिल्म कुछ खास नहीं चली।
     जिन लोगों का जन्म 3, 12, 21 या 30 तारीख होता है, जिसका मूलांक 3 हो। वे होते तो करिश्माई व्यक्तित्व वाले, लेकिन साथ ही नाटकीय भी होते हैं। कहा जाता है कि ये लोग साहसी, दृढ़ निश्चयी तो होते ही हैं साथ ही इनमें लीडरशिप क्वॉलिटी भी भरपूर होती हैं। इन लोगों का एक और गुण है कि ये लोग बहुत ही अनुशासन में रहते हैं।
     इन लोगों में अपने विचार व्यक्त करने की पूरी योग्यता होती है। इनके अच्छे विचारों और नैतिक मूल्यों के लिए इनकी अकसर तारीफ भी की जाती है। इन लोगों की समाज में अच्छी  छवि होती है। ये लोग विचारों से थोड़े धार्मिक भी होते हैं। ये लोग कोई बी काम करते हैं तो पूरे आत्मविश्वास और धैर्य के साथ करते हैं। ये लोग नई चीजों की खोज करने में हमेशा तैयार रहते हैं। ये लोग सभी से बहुत ही प्यार से बोलते हैं।
     मनीष पॉल एक संवेदनशील एवं भावुक व्यक्ति हैं। जीवन की कठनाइयों का मनीष पॉल पर अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा प्रभाव पड़ता है परिणामस्वरूप मनीष पॉल जीवन के कुछ सुखद पल खो देते हैं। दूसरों द्वार कही गयीं बातों को मनीष पॉल दिल पर ले लेते हैं। अतः कुछ एसी बातें है जो मनीष पॉल को दुःख देती हैं परन्तु उस पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिये।मनीष पॉल के कार्य करने का तरीका शान्तिपूर्ण है,परिणामस्वरूप मनीष पॉल अपने सहकर्मियों की नजर में मजबूत इच्छाशक्ति एवं दृढ-निश्चयी वाले व्यक्ति प्रतीत होते हैं।
     मनीष पॉल की यह प्रवृत्ति मनीष पॉल को अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करती है।मनीष पॉल बोलने से अधिक सोचते हैं और मनीष पॉल का यह चिन्तनतार्किक होता है। लोग मनीष पॉल से सलाह मांगने इसलिये आते हैं क्योंकि मनीष पॉल का निर्णयपालन करने योग्य और निष्पक्ष होता है।मनीष पॉल में अनेक उत्तम गुण हैं। मनीष पॉल एक सहानुभूतिपूर्ण मनुष्य हैं, जोकि मनीष पॉल को एक अच्छा मित्र बनाता है। मनीष पॉल अनुरागी व देशभक्त हैं, यही कारण है कि मनीष पॉल एक अच्छे नागरिक भी हैं। मनीष पॉल प्यारे माताध्पिता होंगे।मनीष पॉल अपने माता-पिता की इच्छानुसार कार्य करेंगे। निश्चय ही मनीष पॉल की ये अच्छाइयां दूसरों पर भारी पड़ेंगी।
मनीष पॉल का सौभाग्य व संतुष्टि राशिफल
     मनीष पॉल साहसी व महत्वाकांक्षी हैं। मनीष पॉल अपनी योजना पूर्ण करने के लिये जोखिम लेने से नहीं घबराते। मनीष पॉल बहुत क्रियाशील व्यक्ति हैं व औरों को भी क्रियाशील बना देते है। मनीष पॉल एक व्यस्त व्यक्ति हैं और सदैव ही रचनात्मक कार्य करते रहते हैं। मनीष पॉल अपनी ऊर्जा का गलत प्रयोग नहीं करते हैं। यदि मनीष पॉल अपनी कार्य-योजना से सन्तुष्ट नहीं होते हैं, तो उसे परिवर्तित करने से नहीं घबराते।शिक्षा ग्रहण करने में मनीष पॉल का अपना एक अलग तरीका है जो बहुत ही सहज तरीके से मनीष पॉल को ज्ञान को अपने अंदर ग्रहण करने की क्षमता प्रदान करता है। मनीष पॉल किसी भी बात पर हद से ज्यादा अड़े नहीं रहते और नए-नए बदलावों को स्वीकार करते हैं। मनीष पॉल के व्यक्तित्व की यह विशेषता मनीष पॉल को एक से अधिक विषयों में उन्नति प्रदान कर सकती है। कई बार भावनाओं से व्यथित होकर मनीष पॉल अपनी शिक्षा से मुंह मोड़ लेते हैं, मनीष पॉल को इससे बचना चाहिए क्योंकि यह मनीष पॉल को एक ऐसे मुकाम पर ले जा सकती है जहां शिक्षा प्राप्त होने में कठिनाई अनुभव हो। मनीष पॉल को अपने शिक्षकों से भी काफी मदद मिलेगी और वह मनीष पॉल को मार्गदर्शन करने में पीछे नहीं हटेंगे। इसी वजह से मनीष पॉल का जुड़ाव उनसे घनिष्ठ हो जाएगा और मनीष पॉल शिक्षित होकर एक आदर्श जीवन जी पाएंगे। मनीष पॉल परिश्रमी हैं और जिस विषय में भी मनीष पॉल को कमी महसूस होगी मनीष पॉल अपनी मेहनत के बल पर उस में पारंगत हो जाएंगे।
मनीष पॉल का जीवन शैली राशिफल
     बच्चे मनीष पॉल को अपने लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने में अत्यधिक प्रेरणा देते हैं। मनीष पॉल को उनके प्रति कर्तव्य का अनुभव करना चाहिए। इस प्रेरणा का मनीष पॉल को पूर्णतः प्रयोग करना चाहिए, लेकिन ये ध्यान रखें कि मनीष पॉल वही कर रहे हैं जो मनीष पॉल करना चाहते हैं तथा सिर्फ उन्हें अपने कर्तव्यों के कारण ही नहीं कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here