कृति सेनन एक मॉडल और अभिनेत्री हैं, ये तो सभी जानते हैं लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि वे ब्यूटी विद ब्रेन का सुन्दर उदाहरण हैं. कृति ने इलेक्ट्रोनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की उपाधि हासिल की है. इंजीनियरिंग पूरी करने के बावजूद उन्होंने मॉडलिंग और एक्टिंग को करिअर के तौर पर चुना है. कृति का जन्म नई दिल्ली में .7 जुलाई .99. को हुआ. इनके पिता राहुल सेनन चार्टर्ड अकाउंटेट हैं और मां गीता सेनन दिल्ली विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं. उनकी एक छोटी बहन नुपुर सेनन हैं. उनकी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम् से की है।  उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार की पढ़ाई जेपी सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नोएडा से की है।

कृति सेनन की जन्म कुण्डली 
कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई 1990 को सुबह 7 बजे नई दिल्ली में हुआ था।  इनके पिता का नाम राहुल सेनन हैं, जोकि चार्टेड अकाउंटेंट हैं। इनकी माँ का नाम गीता सेनन हैं जो कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। कृति की एक बहन है-नुपुर सेनन। उनकी जन्म राशि कन्या हैं। चन्द्रमा, तृतीय भावस्थ हैं।धन भाव, दूसरे भाव में बुध,सिंह राशि मे स्थित हैं।
उनका जन्म लग्न कर्क हैं जहां सूर्य, गुरु और केतु की युति एक साथ हैं।कर्म अर्थात दशम स्थान में मंगल अपनी राशि, मेष में विराजित हैं।वहीं शुक्र , 12वें भाव मे मिथुन राशि मे हैं।राहु, मकर राशि मे, सप्तम भाव मे स्थित होकर 11 वें ओर .सरे भाव पर दृष्टिपात कर रहे हैं।
6ठे भाव में शनिदेव, धनु राशि मे स्थित हैं। जन्म नक्षत्र हस्त नक्षत्र हैं।वर्तमान में राहु की विंशोत्तरी महादशा (7 जुलाई 2006 से 7 मई 2024 तक) चल रही हैं।जिसमे फिलहाल शुक्र की अंतर्दशा (24 नवम्बर 2017 से 24 नवम्बर 2020 तक चली हुई हैं।वर्तमान प्रत्यंतर्दशा बुध की 18 अप्रेल 2020 से 21 सितम्बर 2020 तक चल रही हैं।
शुरूआती करिअर और अभिनय 
वैसे तो कृति का एक्टिंग करिअर 2014 में तेलुगू फिल्म नानोक्काडाइन से शुरू हुआ, जो ए​क साइको थ्रिलर थी. इस फिल्म में उन्होंने एक लड़की समीरा का किरदार अदा किया था. फिल्म आलोचकों ने इसमें उनके ​अभिनय क्षमता और खूबसूरती को सराहा. हालांकि यह एक नायकप्रधान फिल्म थी और कृति के करने के लिए कुछ ज्यादा नहीं था लेकिन उन्होंने तब भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई. इसके साथ ही उन्होंने कई मॉडलिंग असाइनमेंट भी किए. उन्‍हें क्‍लोज अप, विवेल, अमूल, सैमसंग और हिमालया के टेलीविजन एंडोर्समेंट में देखा जा सकता है. उन्‍होंने 2010 में मुंबई में आयोजित हुई विल्‍स लाइफ स्‍टाइल इंडिया फैशन वीक में भी बतौर मॉडल हिस्‍सा लिया. 2012 में उन्‍हें चेन्‍नई इंटरनेशनल फैशन वीक और इंडिया इंटरनेशनल ज्‍वेलरी विक में भी मॉडलिंग रैंप पर कैटवॉक करने का मौका मिला. कृति ने रितु बेरी, सुनीत वर्मा और निकी महाजन जैसे डिजाइनर्स की मॉडल बनने का मौका मिल चुका है.
बॉलीवुड में प्रवेश
बॉलीवुड में उनकी शुरूआत सब्बीर खान की फिल्म हीरोपंती से हुई. यह फिल्म जाने माने फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ के पुत्र टाइगर श्रॉफ को ​लांच करने के लिए बनाई जा रही थी. जो जैकी की पहली हिट फिल्म हीरो का रीमेक थी. यह फिल्म भी पूरी तरह टाइगर पर केन्द्रित रही लेकिन इस फिल्म में कृति का किरदार भी दमदार था. फिल्म ने बॉक्स आफिस पर अच्छी कमाई की लेकिन क्रिटिक्स ने इसे औसत ही माना. अपने इस फिल्म के लिए कृति को सर्वश्रेष्ठ ​फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर का अवार्ड भी मिला. 2015 में उनकी एक और तेलुगू फिल्म डोचे आई जिसे सुधीर वर्मा ने निर्देशित किया था. इसके बाद उनकी दूसरी बड़ी हिंदी फिल्म दिलवाले रही. रोहित शेट्टी की इस फिल्म में उन्हें वरूण धवन के साथ ही शाहरूख खान और काजोल जैसे बड़े सितारों के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका ​मिला।
उनके पिता का नाम राहुल सेनन ओर माता का नाम गीता सेनन हैं। उनकी बहन का नाम नुपुर सेनन हैं। उनका कद या लम्बाई 173 सेमी हैं। उनका वजन 56 किलो हैं। उनकी आंखों का रंग तथा बालों का रंग काला हैं। कृति एक अभिनेत्री हैं लेकिन उन्‍हें नृत्‍य का भी शौक है. वे इसे अपने काम के लिए भी बेहतर मानती हैं लेकिन वे कहती हैं कि नृत्‍य उन्‍हें शांति देता है. स्‍टार गिल्‍ड अवार्ड में उन्‍हें पहली बार लोगों के सामने इस विधा का प्रस्‍तुतीकरण दिया था. इसके अलावा उन्‍हें मेडिटेशन करना और खाना बनाने का शौक है. डेविडऑफ कूल वाटर इनका पसंदीदा परफ्यूम है. फेवरेट एक्‍टर की बात की जाए तो आमिर खान को वे सबसे ज्‍यादा पसंद करती हैं और अभिनेत्रियों में रेखा और काजोल की वे बडी फैन हैं. उन्‍हें चाइनीज फूड बहुत पसंद है. घूमने के लिए वे गोवा को सबसे पसंदीदा जगह बताती हैं.
कृति द्वारा की गई फ़िल्में 
बरेली की बर्फी, लुका छिपी, राबदा, दिलवाले, पानीपत, हाउसफुल 4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here