मशहूर फिल्म अभिनेता श्री इरफान खान …का .9 अप्रेल 2.20 ( बुधवार ) को  मुम्बई  में दुःखद निधन हो गया…

अपनी अदाकारी से मुम्बई से हॉलीवुड तक हर किसी के दिल पर राज करने वाले फिल्म अभिनेता इरफान खान का 29 अप्रेल 2020 ( बुधवार ) को निधन हो गया।

मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में इरफान खान ने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. इरफान काफी लंबे वक्त से बीमार थे और बीते दिनों ही उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. दिग्गज कलाकार के जाने से बॉलीवुड में शोक का माहौल है.

अस्पताल के बयान के मुताबिक, इरफान खान पेट की समस्या से जूझ रहे थे, उन्हें Colon infection हुआ था. फिल्म डायरेक्टर शूजीत सरकार ने इरफान खान के निधन की जानकारी सबसे पहले दी, उसके बाद अस्पताल की ओर से बयान जारी किया गया.

मंगलवार को अस्पताल से इस बात की जानकारी सामने आई थी कि इरफान खान की हालत आंतों में दर्द और सूजन के कारण थोड़ी बिगड़ गई थी। इसके साथ ही अभिनेता को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी। इसके साथ ही ये भी बताया जा रहा था कि अभिनेता की तबीयत में पहले से सुधार है। इस बीच अब शूजित सरकार ने इस बात की जानकारी दी है कि बुधवार को अभिनेता का निधन हो गया है। वहीं फिल्म अंग्रेजी मीडियम की टीम ने भी अमर उजाला से बातचीत में इसकी पुष्टि की है।

इरफ़ान का जन्म 07 जनवरी .967 को (Age 5.) जयपुर में हुआ था।माता उनको लेक्चरर बनाना चाहती थीं, लेकिन इरफान ने एक्टर बनकर नाम रोशन किया


राजस्थान के नवाबी शहर टोंक स्थित ऐतिहासिक इबादुल्लाह खां की कचहरी, जहां नवाब खानदान के वंशज रहते हैं। वहां फिल्म अभिनेता इरफान खान के पूर्वज भी रहे। जो हवेलियां कभी आलीशान हुआ करती थीं आज वो खंडहर नजर आती हैं। आज उसके आसपास रहने वालो की आंखे नम हैं।

हॉलीवुड से बॉलीवुड तक टोंक का नाम रोशन करने वाले फिल्म अभिनेता इरफान खान का बुधवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उनका निधन हो गया।टोंक नवाब के वंशज नवाब आफताब अली खां व नवाबजादा हामिद अली खा ने शोक संवेदना प्रकट कीं।उनका हीरो हमेशा के लिए अलविदा कह गया, लेकिन इरफान खान ने अपनी मेहनत एवं लगन के बलबूते जो मुकाम हासिल किया है, जिससे खानदान ही नहीं उन खंडहरों का भी मान बढता नजर आता है, जहां बचपन में वे खेला करते थे, जहां उनका बचपन भी गुजरा।कचहरी उसके आसपास रहने वाले अक्सर गर्व से ये कहते नजर आते हैं कि यहां इरफान खान का बचपन गुजरा है, यहां वह बचपन में और कुछ साल पहले तक हमारे सामने क्रिकेट खेला करता था।

विवरण—


इरफान खान जीवनी—-

इरफान खान भारतीय फिल्‍म अभिनेता हैं और वे बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय के लिए जाने जाते हैंा वे अपने हॉलीवुड फिल्‍मों में किए गए कामों की वजह से भी जाने जाते हैंा उन्‍हें तीन बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार भी मिल चुका हैा उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान से भी नवाजा जा चुका हैा दर्शक ऐसा मानते हैं कि वे अपनी आंखों से ही पूरा अभिनय कर देते हैं और यही उनकी विशेषता भी हैा वे लीक से हटकर फिल्‍में करने की वजह से मशहूर हैं।

पृष्‍ठभूमि-

इरफान खान का जन्‍म एक मुस्लिम परिवार में जयपुर में हुआ था। 

पढ़ाई-

इरफान जब एम.ए. की पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्‍हें नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए स्‍कालरशिप प्राप्‍त हुई थीा

शादी-

इरफान की शादी सुतापा सिकदर से हुई जिनसे उन्‍हें दो बच्‍चे हैं- बाबिल और अयान।

करियर-

उनके करियर की शुरूआत टेलीविजन सीरियल्‍स से हुई थीा अपने शुरूआती दिनों में वे चाणक्‍य, भारत एक खोज, चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिए। उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘सलाम बाम्‍बे’ से एक छोटे से रोल के साथ हुईा इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे बड़े रोल किए लेकिन असली पहचान उन्‍हें ‘मकबूल’, ‘रोग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘स्‍लमडॉग मिलेनियर’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंचबाक्‍स’ , ‘हिंदी मीडियम’ जैसी फिल्‍मों से मिली। 

इरफ़ान की हालिया रिलीज़ फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ है। कैंसर के इलाज के दौरान ही इरफ़ान ने इस फिल्म की शूटिंग की थी। 

मृत्यु —-इरफ़ान की मृत्यु 29 अप्रैल 2020 को कोकिलाबेन अस्पताल, मुंबई में, कैंसर के इलाज के दौरान, कोलन इन्फेक्शन से हुई।

शूजित सरकार ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘ मेरे दोस्त इरफान, आपने लड़े और खूब लड़े, मुझे आप पर हमेशा गर्व रहेगा। हम दोबारा जरूर मिलेंगे। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे और आपके परिवार को इस सदमे को सहने की शक्ति।’ शूजित में अपने ट्वीट में इरफान खान की पत्नी सुतापा और बाबिल का भी जिक्र किया है। शूजित ने अपने ट्वीट के आखिर में इरफान खान को सलाम भी कहा है।


अपनी सहज , सरल, सपाट भाषा से सबके दिलों में जगह बनाने वाले इस कलाकार को स्पीक उज्जैन परिवार की और से अश्रुपूरित श्रद्धांजलि…

ईश्वर उन्हें अपने चरणों में स्थान देकर जन्नत अता करें।💐💐💐💐

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here