झाड़ू पर पैर लगने से रूठ जाती हैं महालक्ष्मी—–
वैसे तो झाड़ू साफ-सफाई करने के काम आती है लेकिन शास्त्रों के अनुसार इसे धन की देवी महालक्ष्मी का रूप माना जाता है। इसी वजह से झाड़ू के संबंध में कई खास बातें बताई गई हैं। इन बातों को अपनाने से हमारे जीवन में धन संबंधी कई परेशानियां स्वत: ही दूर हो जाती हैं।
अक्सर कई घरों में ऐसा देखा जाता है कि झाड़ू पर पैर लगने के बाद उसे प्रणाम करते हुए क्षमा मांगी जाती है, क्योंकि झाड़ू को लक्ष्मी का रूप माना जाता है। विद्वानों के अनुसार झाड़ू पर पैर लगने से महालक्ष्मी का अनादर होता है। झाड़ू घर का कचरा बाहर करती है और कचरे को दरिद्रता का प्रतीक माना जाता है। जिस घर में पूरी साफ-सफाई रहती है वहां धन, संपत्ति और सुख-शांति रहती है। इसके विपरित जहां गंदगी रहती है वहां दरिद्रता का वास होता है। ऐसे घरों में रहने वाले सभी सदस्यों को कई प्रकार की आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी कारण घर को पूरी तरह साफ रखने पर जोर दिया जाता है ताकि घर की दरिद्रता दूर हो सके और महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सके।
घर से दरिद्रता रूपी कचरे को दूर करके झाड़ू यानि महालक्ष्मी हमें धन-धान्य, सुख-संपत्ति प्रदान करती है। जब घर में झाड़ू का कार्य न हो तब उसे ऐसे स्थान पर रखा जाता है जहां किसी की नजर न पड़े। इसके अलावा झाड़ू को अलग रखने से उस पर किसी का पैर नहीं लगेगा जिससे देवी महालक्ष्मी का निरादर नहीं होगा। घर में झाड़ू को हमेशा छुपाकर ही रखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here