श्राद्ध—क्या, क्यों और कैसे ?—by पं.डी.के.शर्मा”वत्स”—-


भारतीय संस्कृ्ति एवं समाज में अपने पूर्वजों एवं दिवंगत माता-पिता का स्मरण श्राद्धपक्ष में करके उनके प्रति असीम श्रद्धा के साथ तर्पण, पिंडदान, यज्ञ तथा भोजन का विशेष प्रावधान किया जाता है. वर्ष में जिस भी तिथि को वे दिवंगत होते हैं,पितृ्पक्ष की उसी तिथि को उनके निमित्त विधि-विधान पूर्वक श्राद्ध कार्य सम्पन्न किया जाता है.हमारे धर्म शास्त्रों में श्राद्ध के सम्बन्ध में सब कुछ इतने विस्तारपूर्ण तरीके से विचार किया गया है कि इसके सम्मुख अन्य समस्त धार्मिक क्रियाकलाप गौण लगते हैं.श्राद्ध के छोटे से छोटे कार्य के सम्बन्ध में इतनी सूक्ष्म मीमांसा और समीक्षा की गई है कि जिसे जानने के बाद कोई भी विचारशील व्यक्ति चमत्कृ्त हो उठेगा. वास्तव में मृ्त पूर्वजों के निमित्त श्रद्धापूर्वक किए गए दान को ही श्राद्ध कहा जाता है. हम यूँ भी कह सकते हैं कि श्रद्धापूर्वक किए जाने के कारण ही इसे श्राद्ध कहा गया है.’संस्कृ्त व्यन्जनाद्यं च पयोदधिघृ्तान्वितम, श्रद्धया दीयते यस्मात श्राद्धं तेन प्रकीर्तितम !!’ अर्थात पकाये हुए शुद्ध पकवान व दूध, दही, घी आदि को श्रद्धापूर्वक पितरों के निमित्त दान करने का नाम ही श्राद्ध है. 
बहुत से व्यक्ति ऎसी भी सोच रखते हैं कि श्राद्ध वगैरह सब ढोंग हैं, भला यहाँ समर्पित वस्तुएं पितरों को कैसे पहुँच सकती हैं ? आज हम श्राद्ध से संबंधित कुछ पहलुओं पर एक नजर डालते हैं—— 

श्राद्ध के प्रकार :—-

..नित्य श्राद्ध—प्रतिदिन श्रद्धा एवं विश्वासपूर्वक किये जाने वाले देवपूजन, माता-पिता एवं गुरुजनों के पूजन को नित्य श्राद्ध कहा जाता हैं.
..काम्य श्राद्ध—जो श्राद्ध किसी कामना की पूर्ती के लिए किया जाता है.
..वृ्द्ध श्राद्ध—विवाहादिक अवसर पर घर के बडे बुजुर्गों के आशीर्वाद प्राप्ति हेतु किया जाने वाला श्राद्ध
4.सपिंडि श्राद्ध—सम्मान की इच्छा से किए जाने वाला श्राद्ध
5.गौष्ठ श्राद्ध—-गौशाला में गाय की सेवा के रूप में किया जाने वाला श्राद्ध
6.कर्मांग श्राद्ध—भावी सन्तति हेतु किए जाने वाले गर्भाधान, सोमयाग, सीमान्तोन्नयन आदि संस्कार
7.दैविक श्राद्ध–देवताओं के प्रसन्नार्थ किए जाने वाला श्राद्ध
8.शुद्धि श्राद्ध– किसी पाप कर्म के प्रायश्चित रूप में किया जाने वाला श्राद्ध
9.तुष्टि श्राद्ध–देशान्तर जाने वाले सम्बन्धी की कुशलता की कामना से किया जाने वाला दान-पुण्य .
1..पार्व श्राद्ध– अमावस्या आदि पर्वों पर मन्त्रपूर्वक किया जाने वाला श्राद्ध 
श्राद्धकर्ता के लिए कुछ वर्जनाएं………..

1.निषिद्ध पदार्थ:- पान का सेवन, तेल की मालिश, स्त्रीसंभोग, औषधी सेवन तथा पराए अन्न का भक्षण—-ये सब श्रद्धकर्ता के लिए वर्जित मानी गई हैं.
2.निषिद्ध धातु:-श्रद्ध में ताँबें के पात्र का ही विशेष महत्व है. जहाँ तक हो सके, श्राद्धकाल में भोजन पकाने से लेकर परोसने तक लोहे/स्टील आदि के बर्तनों का इस्तेमाल न कर ताँबें के पात्र ही उपयोग में लाए जाने चाहिए.
3.निषिद्ध पुष्प:- बेलपत्र, कदम्ब, मौलसिरी तथा अन्य लाल रंग एवं तीव्र गंध वाले कोई भी पुष्प श्राद्धकार्य में वर्जित हैं जब कि कमल, मालती, जूही, चम्पा, प्राय: सभी सुगंधित श्वेत पुष्प तथा तुलसी अति प्रशस्त हैं.
4.निषिद्ध अन्न:–श्राद्धकाल में चना, मसूर, कुलथी, मूली, काला जीरा, कचनार, कैंथ, खीरा, काले उडद, काला नमक, लौकी, राई तथा सरसों—ये सब अन्न पूर्णत: त्याज्य हैं.
श्राद्ध में पाठय प्रसंग— श्राद्धकाल में पुरूषसूक्त, श्रीसूक्त, सौपर्णाख्यान, मैत्रावरूणाख्यान, रूद्रसूक्त, ऎन्द्रसूक्त, सप्तार्चिस्तव, गायत्री पाठ, एवं मधुमति सूक्त आदि का पाठ करना मन, बुद्धि एवं कर्म तीनों की शुद्धि के लिए अत्यंत फलप्रद औषधी का काम करते हैं.
श्राद्धकाल में पितृ प्रसन्नार्थ एवं पितृ दोष निवारणार्थ जपनीय मन्त्र:-
1. ॐ क्रीं क्लीं ऎं सर्वपितृ्भ्यो स्वात्म सिद्धये ॐ फट !!
2. ॐ सर्व पितृ प्रं प्रसन्नो भव ॐ !!
3. ॐ पितृ्भ्य्: स्वधायिभ्य: स्वधानम: पितामहेभ्य: स्वाधायिभ्य: स्वधानम:! प्रपितामहेभ्य: स्वधायिभ्य: स्वधानम: अक्षन्न पितरो मीमदन्त पितरोतीतृ्पन्त पितर: पितर: शुन्दध्वम ॐ पितृ्भ्यो नम: !!
इसके अतिरिक्त जो लोग “पितृ दोष” से पीडित हैं अर्थात जिन्हे मालूम है कि उनकी जन्मपत्रिका में पितृ्दोष विद्यमान है और वें इस दोष से मुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हे पितृ पक्ष की इस अवधि में नित्य सूर्योदय समय इच्छित संख्या में निम्नकिंत मन्त्र का जाप करना चाहिए. नित्य मन्त्र जाप के पश्चात सूर्यदेव को तिल, कुशा मिश्रित जल द्वारा अर्घ्य तथा किसी निर्धन व्यक्ति को तिल दान अवश्य करें.
मन्त्र:- ॐ ऎं पितृ्दोष शमनं हीं ॐ स्वधा !!
————————————————————————————————————————————————————–

श्राद्ध कर्म का औचित्य और पितृ्दोष–????


जन्म एवं मृ्त्यु का रहस्य अत्यन्त गूढ है। वेदों में,दर्शन शास्त्रों में,उपनिषदों एवं पुराण आदि में हमारे पुर्वाचार्यों नें इस विषय पर विस्तृ्त विचार किया है। श्रीमदभागवत में भी स्पष्ठ रूप से बताया गया है कि जन्म लेने वाले की मृ्त्यु और मृ्त्यु को प्राप्त होने वाले का जन्म निश्चित है। भगवान श्री कृ्ष्ण ने स्वयं जन्म-मरण के चक्र को एक ध्रुव सत्य माना है।


मनुष्य योनि त्रिगुणात्मक है और इसमें जो गुण हो,उसके अनुसार ही उसका कर्म और स्वभाव निर्मित होता है। जिन मनुष्यों में सत्वगुण की प्रधानता रहती है–वे अपने आराध्य के प्रति श्रद्धा भाव रखते हुए,धर्म का आश्रय लिए जीवनपथ पर बढते चले जाते हैं। रजोगुण प्रधान मनुष्य भूत-प्रेत,पीरों-फकीरों के चक्कर उलझा रहता है और तमोगुणी व्यक्ति को तो भौतिक सुखों के अतिरिक्त कुछ ओर दिखाई ही नहीं देता। नास्तिक भाव का प्रादुर्भाव सिर्फ तमोगुणी व्यक्ति में ही होता है।

श्रीमदभागवत गीता भी कहती है—-साथ ही पूर्वजन्म संबंधी अनेक बातें अनेक सामयिकों में भी यदा कदा पढने को मिल ही जाती है। जिसमें कि किसी मनुष्य को अपने पूर्वजन्म की बातों का स्मरण रहता है। इस प्रकार की एक घटना का प्रत्यक्षदर्शी या कहें कि भुक्तभोगी तो मैं स्वयं हूँ। ऎसी ही एक घटना मेरे परिवार में घट चुकी है,जिसके कि आज भी सैकंडों की संख्या में प्रत्यक्षदर्शी मौजूद हैं। खैर…कभी समय मिला तो उस घटना के बारे में फिर कभी लिखूँगा। बहरहाल हम मूल विषय पर बात करते हैं।

इस पूर्वजन्म के आधार पर ही कर्मकाँड में श्राद्धादि कर्म का विधान निर्मित किया गया है। अपने पूर्वजों के निमित दी गई वस्तुएँ/पदार्थ सचमुच उन्हे प्राप्त हो जाते हैं——-
इस विषय में अधिकतर लोगों को संदेह है। हमारे पूर्वज अपने कर्मानुसार किस योनि में उत्पन हुए हैं,जब हमें इतना ही नहीं मालूम तो फिर उनके लिए दिए गये पदार्थ उन तक कैसे पहुँच सकते हैं? क्या एक ब्राह्मण को भोजन खिलाने से हमारे पूर्वजों का पेट भर सकता है?  वैसे इन प्रश्नों का सीधे सीधे उत्तर देना तो शायद किसी के लिए भी संभव न होगा,क्यों कि वैज्ञानिक मापदंडों को इस सृ्ष्टि की प्रत्येक विषयवस्तु पर लागू नहीं किया जा सकता। दुनियाँ में कईं बातें ऎसी हैं जिनका कोई प्रमाण न मिलते हुए भी उन पर विश्वास करना पडता है।  यहाँ इसके लिए हम एक व्यवहारिक उदाहरण ले सकते है—जैसे कि दवाईयाँ । अमूमन दवा के किसी भी पैक पर उसका फार्मूला या कंटेन्ट् लिखा रहता है। किन्तु हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि जो दवा हम खा रहे हैं;वास्तव में उसमें उसके पैक पर लिखे सभी कंटैन्स होंगे ही!!! यहाँ हम सिर्फ श्रद्धा से काम लेते हैं। यही सोच हमें कर्मकाँड के विषय में भी रखनी चाहिए। श्रद्धा रखकर ही हम फलप्राप्ति की अपेक्षा करें। मान लीजिए यदि कुछ नहीं भी हुआ तो कोई नुक्सान तो नहीं है न ? अब ये तो बात हुई सिर्फ श्रद्धा की, लेकिन इस विषय में शास्त्रों का कथन है कि–जिस प्रकार मानव शरीर पंचतत्वों से निर्मित है,उसी प्रकार से जो देव और पितर इत्यादि योनियों हैं; प्रकृ्ति द्वारा उनकी रचना नौ तत्वों द्वारा की गई है। जो कि गंध तथा रस तत्व से तृ्प्त होते हैं,शब्द तत्व में निवास करते हैं और स्पर्श तत्व को ग्रहण करते हैं। जैसे मनुष्यों का आहार अन्न है,पशुओं का आहार तृ्णादि,ठीक उसी प्रकार इन योनियों का आहार अन्न का सार-त्तत्व है। वे सिर्फ अन्न और जल का सार-त्तत्व ही ग्रहण करते हैं,शेष जो स्थूल वस्तुएं/पदार्थ हैं,वह तो यहीं स्थित रह जाते हैं।  

पितृ्दोष क्या है?

‘सीमा’ एक ऎसा शब्द है,जिससे कि पूरी दुनिया जुडी भी हुई है और उससे प्रभावित भी होती है। प्रत्येक वस्तु,प्रत्येक जीव इस शब्द से प्रत्यक्ष रूप से जुडा हुआ है,सभी की अपनी अपनी सीमाएं हैं। जब भी इस सीमा का,इस मर्यादा का उलंघन किया जाता है तो सदैव अनिष्ट ही होता है। जैसे कि जल को ही ले लीजिए,जब तक जल अपनी मर्यादा में है,हम सब को जीवन देने वाला है। परन्तु यदि जल अपनी सीमाओं को लाँघ दे तो यही प्राणदायी जल बाढ,सुनामी इत्यादि के रूप में हमारे विनाश का कारण भी बन जाता है।  वायु जब तक अपने मूल स्वभाव अनुरूप बह रही है तो शीतलता देने वाली है,हमारी साँसें भी इसी के जरिए चल रही है। परन्तु यदि वो अपनी सीमाओं को लाँघ जाए,अनुशासन त्याग दे तो आँधी,तूफान,चक्रवात के रूप में चारों ओर हाहाकार ही सुनाई देगा। अत: यह तो स्पष्ट है कि जब तक प्रत्येक वस्तु,पदार्थ,प्राणी एक सीमा—एक मर्यादा—एक अनुशासन में बंधे हुए हैं,तब तक तो वह सबके लिए उत्तम है। बिल्कुल यही बात हमारे घर-परिवार व धार्मिक संस्कारों पर भी लागू होती है। घर का कोई सदस्य अपनी मर्यादा का उल्लंघन करे,अनुशासन भंग करे तो उसके परिणामस्वरूप सभी पारिवारिक सदस्यों को कष्ट/परेशानी का सामना करना पडेगा ही। एक घर परिवार का अनुशासन टूटेगा,मर्यादा भंग होगी तो उसका प्रभाव आस-पडोस में,मोहल्ले में और बाकी समाज पर भी निश्चित रूप से पडेगा।

इसी प्रकार परिवार के मुखिया द्वारा जो सत्कर्म अथवा दुष्कर्म अपने जीवन में किए जाते हैं,उनका फल उसके जाने के बाद पारिवारिक सदस्यों को भोगना पडता है—विशेषरूप से उसकी संतान को। अब वो फल अच्छा है या बुरा,वो तो उस मुखिया के किए गये कर्मों पर निर्भर करता है। यदि पूर्वज द्वारा अच्छे कार्य किए गये हैं तो निश्चित रूप से वह अपने परिवार को सम्पन्नता एवं प्रसन्नता दे पाएगा। यदि उसने अपने जीवन में अनैतिक कर्मों का ही आश्रय लिया है तो वह अपने परिवार को अपमान एवं दुख के अतिरिक्त ओर क्या दे सकता है।
अक्सर इस प्रकार के बहुत से दुष्परिणामों का एक कारण व्यक्ति की कुंडली में होने वाला पितृदोष भी होता है। जन्मकुंडली में यह दोष अपने किसी पूर्वज द्वारा मर्यादा भंग किए जाने से निर्मित होता है।

लेकिन जो व्यक्ति नियमपूर्वक अपने पूर्वजों के निमित श्राद्धादि कर्म करता है,उसे पितृ्दोष इत्यादि किसी दोष से भय की कोई आवश्यकता नहीं, अन्य किसी प्रकार की बाह्य आडंबर,दिखावा अथवा भारी भरकम पूजा-अनुष्ठान इत्यादि करने की भी कोई आवश्यकता नहीं। क्यों कि श्राद्ध का अर्थ है“श्रद्धा”—अपने पूर्वजों/पितरों के प्रति श्रद्धा भाव रखना। उनके निमित किसी भूखे,गरीब व्यक्ति को भोजन करा दें तो समझिए वही आपके द्वारा किया गया सच्चा श्राद्ध है और पितृ्दोष से पीडित व्यक्ति के लिए दोष निवृ्ति का सबसे बडा उपाय्।

देखा जाए तो हमारे पूर्वजों ने हम पर जो अहसान किए हैं,उनसे मुक्त होने का जो एक माध्यम है–उसी का नाम श्राद्ध है,जिसे कि हमारे आध्यात्मिक और समाजिक जीवन के कर्तव्यों का निर्वहण भी कहा जा सकता है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here