>फ्लैट सुविधा व सुरक्षा दोनों में उत्तम–छोटा सा घर है ये मगर—
महानगरों की तर्ज पर अब छोटे शहरों में भी फ्लैट संस्कृति का चलन है। आपको अगर अब कम जगह में सर्वसुविधायुक्त घर चाहिए तो आपके लिए फ्लैट एक बेहतर विकल्प है। आजकल फ्लैट में मिलने वाली बेहतर सुविधाएँ व सुरक्षा केवल मध्यमवर्गीय परिवारों को ही नहीं बल्कि पूँजीपतियों को भी अपनी ओर आकर्षित कर रही है। भला सुविधासंपन्न मकान व बेहतर लाइफस्टाइल की ख्वाहिश कौन नहीं रखता है?
फ्लैट में पानी, बिजली, लिफ्ट, सुरक्षा आदि की बेहतर सुविधाएँ फ्लैट क्लचर की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है। बाहर से दिखने को तो फ्लैट छोटे घर के समान होता है परंतु भीतर से इसका इंटीरियर व बनावट छोटे से कमरे में भी महलों सी सुविधाओं का आभास कराती है।
फ्लैट में पानी, बिजली, लिफ्ट, सुरक्षा आदि की बेहतर सुविधाएँ फ्लैट क्लचर की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है। बाहर से दिखने को तो फ्लैट छोटे घर के समान होता है परंतु भीतर से इसका इंटीरियर व बनावट छोटे से कमरे में भी महलों सी सुविधाओं का आभास कराती है।
बालकनी वाला हो फ्लैट :- —
शाम को दोस्तों के साथ चाय की चुस्कियाँ लेते हुए ढलता सूरज देखना भला किसे अच्छा नहीं लगता। हर कोई चाहता है कि उसके फ्लैट में एक ऐसी बालकनी हो, जिसमें हर सुबह अखबार पढ़ते-पढ़ते ताजी हवा का लुत्फ उठाया जा सके व हरे-भरे पौधों से घर की शोभा बढ़ाई जा सके। यही कारण है कि आजकल बालकनी वाले फ्लैट सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं।

लोगों की माँग रहती है कि हमारे फ्लैट की बालकनी भी ऐसी हो जहाँ से बाहर का सुंदर नजारा दिखाई देता हो। अब दो बालकनी वाले फ्लैट भी लोगों की पसंद में शुमार हो गए हैं।

वास्तुदोष से मुक्त हो फ्लैट :- —
वास्तु और फेंगशुई का जादू अब लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। जब घर-परिवार में छोटी-छोटी सी बातों पर विवाद होने लगते हैं तब वास्तुविदों व फेंगशुई के जानकारों की मदद ली जा‍ती है। वास्तु और फेंगशुई में लोगों की बढ़ती रूचि को देखते हुए कई बिल्डर्स वास्तु व फेंगशुई के महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान में रखकर फ्लैट का निर्माण कर रहे हैं। इस प्रकार के वास्तुदोषों से मुक्त फ्लैट्स की डिमांड अभी चरम पर है।

हमारा घर हो तो ऐसा :- —-
कहते हैं ‘आवश्यकता अविष्कार की जननी होती है।’ हमारी आवश्यकताएँ ही बेहतर घर चुनने में हमारी मददगार सिद्ध होती हैं। वर्तमान में महानगरों में स्थान के अभाव व सुरक्षा की दृष्टि से फ्लैट को सबसे बेहतर आवास माना जा रहा है। आपकी डिमांड के अनुरूप मार्केट में एक से छ: बेडरूम तक के फ्लैट उपलब्ध हैं। अब यह आपको तय करना है कि आपके बजट में कौन सा फ्लैट फिट बैठता है। फ्लैट में मिलने वाली सुविधाओं व लोकेशन को देखते हुए इनकी कीमतें भी 4..0 लाख से शुरू होकर 50 लाख तक होती हैं।

आजकल कई बिल्डर्स आपकी पसंद के मुताबिक फ्लैट बनाकर बेचने का काम करते हैं, जिसकी बुकिंग फ्लैट बनने से पहले ही हो जाती है और जब फ्लैट बनकर तैयार होता है तब आप इसमें रहने का आनंद उठा सकते हैं। पहले बुकिंग कराने से आपको कम कीमत पर बेहतर फ्लैट मिल सकता है।

महानगरों में फ्लैट एक बेहतर विकल्प है रहने का परंतु इसका यह अर्थ कतई नहीं है कि आप फ्लैट की लोकेशन व कीमत देखकर ही आप उसे बुक करा लें। इसके पहले जरूरी दस्तावेजों की जाँच-पड़ताल अवश्य करना बेहद आवश्यक है क्योंकि आज की थोड़ी जागरुकता व सर्तकता कल को आपके लिए निश्चिन्तता व आराम का शुभ संकेत हो सकती है। अत: फ्लैट खरीदें लेकिन उचित जानकारियाँ जुटाने के बाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here